विपक्ष के हंगामे के चलते दो बार स्थगित हुई राज्यसभा, दैनिक भास्कर और Pegasus पर मचा बवाल

Jul 22 2021 01:38 PM
विपक्ष के हंगामे के चलते दो बार स्थगित हुई राज्यसभा, दैनिक भास्कर और Pegasus पर मचा बवाल

नई दिल्ली: विपक्षी सदस्यों द्वारा दैनिक भास्कर समूह पर मारे गए आयकर विभाग के छापों और पेगासस स्पाईवेयर का उपयोग कर कथित जासूसी के मुद्दे को उठाने की कोशिश के बाद गुरुवार को संसद के उच्च सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित कर दी गई. सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कई शहरों में मीडिया समूह के खिलाफ छापेमारी का मुद्दा उठाने का प्रयास किया.

तृणमूल कांग्रेस (TMC) समेत अन्य विपक्षी सदस्य, मोदी सरकार द्वारा इजरायली कंपनी एनएसओ (NHO) ग्रुप के Pegasus स्पाइवेयर का इस्तेमाल करके निगरानी के लिए कथित तौर पर सियासी प्रतिद्वंद्वियों, पत्रकारों और आलोचकों को लक्षित करने की रिपोर्ट पर सदन के वेल में पहुंचे. हंगामें के बीच उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू ने पहले आदेश दिया कि सिंह की टिप्पणी रिकॉर्ड में नहीं जाएगी और फिर सदस्यों से तख्तियां नहीं दिखाने के लिए कहा.

एम वेंकैया नायडू ने सदन के वेल में सदस्यों से अपनी-अपनी सीटों पर वापस जाने का आग्रह करते हुए कहा कि, ‘ऐसा लगता है कि सदस्यों की लोगों के मुद्दों पर चर्चा करने में कोई रुचि नहीं है.’ उन्होंने कहा ‘कृपया अपनी सीटों पर वापस पहुंचें. संसदीय अभ्यास का पालन करें, मुझे एक नोटिस भेजें. योग्यता के आधार पर, आपको इजाजत दी जाएगी’. हालांकि, इसके बाद भी सदस्यों ने विरोध करना जारी रखा, जिसके बाद सभापति को कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

'जब तक कोरोना ख़त्म नहीं होगा, तब तक अन्न ग्रहण नहीं करूँगा...' योगी के मंत्री की प्रतिज्ञा

कर्नाटक को मिलेगा नया मुख्यमंत्री, 26 जुलाई को इस्तीफा दे सकते हैं येदियुरप्पा

भाजपा ने KCR पर लगाया दलितों को धोखा देने का आरोप