द्वितीय विश्व युद्ध की वर्षगांठ होगी खास, भारत से शामिल होंगे रक्षा मंत्री '
द्वितीय विश्व युद्ध की वर्षगांठ होगी खास, भारत से शामिल होंगे रक्षा मंत्री '
Share:

भारत के मित्र देश रूस में 24 जून को द्वितीय विश्व युद्ध की जीत की 75वीं वर्षगांठ है. इस अवसर पर रूस की राजधानी मास्को में एक भव्य विक्टरी-डे-परेड का आयोजन किया है. इस परेड का आयोजन पहले 9 मई को होना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसकी तारीख आगे की गई. इस अवसर भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेना हिस्सा लेगी. इसके लिए त्रि-सेवा यानी भारत की तीनों सेना के सदस्यों को शुक्रवार को मास्को के लिए रवाना किया गया है. वहीं इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मास्को रवाना होंगे.

चीन से घमासान के बीच भारत को मिलेगी बड़ी ताकत, जल्द फाइटर जेट देगा रूस

इस आयोजन को लेकर रक्षा मंत्रालय के IHQ, सेना  के अतिरिक्त जन सूचना महानिदेशालय ने ट्वीट किया है. जिसमें बताया गया कि इंडियन आर्म्ड फोर्स के ट्राई सर्विस कंसेट में 75 कर्मियों को शामिल किया है, जो कि मास्को में एक भव्य विक्टरी-डे-परेड की 75वीं वर्षगांठ में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं. यह टुकड़ी 24 जून को रेड स्कवायर(RedSquare) पर मार्च केरगी. और कोरोना वायरस की चुनौतियों का प्रशिक्षण लेगी. वही, सेना ने कहा कि त्रिकोणीय सेवा दल का नेतृत्व एक कर्नल रैंक के अधिकारी द्वारा किया जाएगा और इसमें तीनों सेवाओं के सभी रैंकों के 75 जवान शामिल होंगे. रूस की तास (TASS) समाचार एजेंसी के अनुसार, कोरोनोवायरस महामारी के कारण रूस ने अपनी सैन्य परेड को 9 मई को मॉस्को के रेड स्क्वायर पर स्थगित कर दिया, जो कि अब 24 जून को आयोजित होगी. 

बीजेपी विधायक के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद 5 और MLA पहुंचे अस्पताल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 26 मई को रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ एक वीडियो सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की कि विजय परेड 24 जून को मॉस्को के रेड स्क्वायर पर आयोजित की जाएगी. बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है. ऐसे में रूस में भी कोरोना संकट बना हुआ है. यहा पर पर लगातार संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है. इंसान से इंसान को होने वाले इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है. 

कोविड केयर सेंटर में तब्दील हुए रेलवे कोच, कूलिंग के लिए किए ये इंतजाम

मजदूर से बोले पीएम मोदी- गाँव में इतना काम शुरू करेंगे कि श्रमिक कम पड़

जाएंगे'आधा लेह चीन कब्ज़ा कर ले, फिर मोदी की माँ-बहन हो जाएगी'... कांग्रेस नेता ज़ाकिर के बिगड़े बोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -