राजनाथ सिंह बैंगलोर में पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान कार्यक्रम को संबोधित करेंगे
राजनाथ सिंह बैंगलोर में पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान कार्यक्रम को संबोधित करेंगे
Share:

 

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह घरेलू पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान कार्यक्रम के लिए गुरुवार को बेंगलुरु में सात मंजिला संरचना का उद्घाटन करेंगे, जिसे 45 दिनों में बनाया गया था।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इन-हाउस विकसित हाइब्रिड प्रौद्योगिकी को नियोजित करते हुए बेंगलुरु में एक सात मंजिला संरचना पूरी की है, जिसका उपयोग पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान (AMCA) के स्वदेशी विकास के लिए अनुसंधान और विकास सुविधाओं के रूप में किया जाएगा। .

वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADEFlight) की नियंत्रण प्रणाली (FCS) परिसर एक सात मंजिला संरचना है जिसका क्षेत्रफल 1.3 लाख वर्ग फुट है। डीआरडीओ ने एडीई बेंगलुरु में एक मल्टी-स्टोरी (जी+6) फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण पूरा कर लिया है, जिसमें इन-हाउस विकसित हाइब्रिड तकनीक का उपयोग किया गया है जो पारंपरिक, पूर्व-इंजीनियर और प्रीकास्ट पद्धतियों को जोड़ती है।

"इमारत का उपयोग वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई) बेंगलुरु के लड़ाकू विमानों के लिए एवियोनिक्स के विकास और एएमसीए के लिए उड़ान नियंत्रण प्रणाली (एफसीएस) के लिए किया जाएगा। संरचना के अंदर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को परियोजना पर एक प्रस्तुति दी जानी है। "डीआरडीओ के अधिकारियों ने कहा।

उन्होंने कहा कि उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान (एएमसीए) के लिए लड़ाकू विमानों और उड़ान नियंत्रण प्रणाली (एफसीएस) के लिए एवियोनिक्स विकसित करने में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई) बेंगलुरु की आर एंड डी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए, आवश्यक राज्य प्रदान करने का निर्णय लिया गया था। -कम्पोजिट कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए कम से कम 45 दिनों की समय सीमा में आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर।

मूडीज ने 2022 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया

कोविड अपडेट: भारत में एक दिन में 60 मौतों के साथ 2,539 नए मामले सामने आए

आधार कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट, जरूर पढ़े ये खबर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -