हम पाक और चीन से दोस्ताना संबंध चाहते हैं : राजनाथ सिंह

Sep 21 2015 03:24 PM
हम पाक और चीन से दोस्ताना संबंध चाहते हैं : राजनाथ सिंह

सांबा ​: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज (सोमवार) पाकिस्तान और चीन की सीमा से लगते अग्रिम इलाकों के 3 दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे. जहां उन्होने सीमावर्ती सांबा जिले में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कैंपस का उद्घाटन किया इस दौरान उन्होने जवानों को संबोधित करते हुए कहा, भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ दोस्ताना सम्बन्ध चाहता है. उन्होने कहा कि सीमा विवाद और आतंकवाद जैसी समस्याओं को बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है. गृह मंत्री ने कहा कि चीन और पाकिस्तान से बेहतर संबंध के बगैर एशियाई उप महाद्वीप में शांति और विकास संभव ही नहीं है.

गृहमंत्री ने कहा कि भारत सीमाओं के विस्तार में विश्वास नहीं करता. हम अपने पडोसी देशों से बेहतर और सौहाद्रपूर्ण संबंध चाहते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और उन्होने चीन के साथ बातचीत भी शुरू की है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के हवाले से कहा कि 'हम दोस्त बदल सकते हैं दुश्मन नहीं.'

भारत और चीन के बीच सड़क संपर्क पर राजनाथ ने कहा कि पहले 804 किलोमीटर सड़क बनाने का आदेश हुआ था लेकिन कुछ कारणों के चलते सिर्फ 191 किलोमीटर सड़क बन सकी. लेकिन अब दूसरे चरण में 812 किलोमीटर सडक बनाई जाएगी. बल के जवानों की समस्याओं के बारे में उन्होंने कहा कि सड़क संपर्क और संचार की सुविधा के लिए टावर लगाए जा रहे हैं. ITOP के जवानों की पीठ ठोंकते हुए उन्होने कहा कि वे पूरी मुस्तैदी और चौकसी के साथ अपना कर्तव्य निभा रहे हैं.