राजनाथ सिंह ने जोशीमठ में 670 करोड़ रुपये की 35 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
राजनाथ सिंह ने जोशीमठ में 670 करोड़ रुपये की 35 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
Share:

देहरादून: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चमोली जिले के जोशीमठ में सीमा सड़क संगठन (BRO) की 35 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का राष्ट्र के लिए उद्घाटन किया और कहा कि संगठन की प्रतिबद्धता के कारण परियोजनाओं का समय पर पूरा होना संभव हो पाया है। परियोजना, जिसमें सात राज्यों में छह सड़कें और 29 पुल शामिल हैं, को BRO द्वारा 670 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया था। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के बारे में बोलते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि, 'भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन (BRO) की सेवा की सराहना करते हुए कहा कि संगठन की प्रतिबद्धता के कारण परियोजनाओं को समय पर पूरा करना संभव हो सका है।'

उन्होंने अधिकतम राष्ट्रीय सुरक्षा और कल्याण के मंत्र के साथ पर्यावरण-अनुकूल तरीके से काम करने का भी आह्वान किया और कहा कि जलवायु परिवर्तन सिर्फ मौसम संबंधी घटना नहीं है, बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। उन्होंने यह भी कहा कि रक्षा मंत्रालय मौसम संबंधी घटना को बहुत गंभीरता से ले रहा है और इस संबंध में मित्र देशों से सहयोग मांगेगा। इस मौके पर रक्षा मंत्री के साथ राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री का देवभूमि आगमन पर स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए सीमांत क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए आभार जताया।

रक्षा मंत्री ने जिन सात राज्यों की परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें उत्तराखंड में तीन पुल, जम्मू-कश्मीर में 1 सड़क और 10 पुल, लद्दाख में 3 सड़कें और 6 पुल, हिमाचल प्रदेश में 1 पुल, सिक्किम में 2 सड़कें, अरुणाचल प्रदेश में 8 सड़कें और मिज़ोरम में 1 पुल शामिल हैं। भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाले जोशीमठ-मलारी मार्ग पर उत्तराखंड के ढाक पुल और भापकुंड पुल और सुमना-रिमखिम मोटर मार्ग पर रिमखिम गढ़ पुल का निर्माण शिवलिट परियोजना द्वारा 33.24 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इससे सीमावर्ती इलाकों में परिवहन आसान हो गया है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए हाल ही में शुरू किए गए सिल्क्यारा टनल ऑपरेशन में बीआरओ के योगदान का भी विशेष उल्लेख किया। राजनाथ सिंह ने जोशीमठ ढाका में सीमा सड़क संगठन के जवानों से भी मुलाकात की और उनसे बातचीत कर उनका मनोबल बढ़ाया. उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में देश की सीमाओं पर कनेक्टिविटी को मजबूत करने में बीआरओ के काम की भी सराहना की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य के सामरिक, धार्मिक और पर्यावरणीय महत्व को ध्यान में रखते हुए बड़ी परियोजनाओं पर काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा, ''चारधाम ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन, फ्रंटियर एरिया डेवलपमेंट प्रोजेक्ट और माउंटेन रेंज जैसी योजनाएं विकास के साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं।'' मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तराखंड राज्य में विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ''उत्तराखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार बिना किसी विकल्प के पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।'' मुख्यमंत्री ने सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को गति देने के लिए BRO की पूरी टीम को भी बधाई दी।

विदेशी धरती से जयशंकर ने उठाया 'गाज़ा' का मुद्दा, दुनिया के सामने क्लियर किया भारत का स्टैंड

'भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमारे वाहन तोड़ दिए..', असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रही कांग्रेस का आरोप, गिरफ़्तारी की मांग

Video: राम मंदिर पर सवाल उठाते ही गिरा मंच, JDU नेता अली अनवर बोले- दाहिने पैर में बेल्ट बांधकर आए थे, अब बांया भी...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -