आज DRDO की कोरोना मेडिसिन लांच करेंगे राजनाथ और हर्षवर्धन, जानिए कैसे काम करती है 2DG
आज DRDO की कोरोना मेडिसिन लांच करेंगे राजनाथ और हर्षवर्धन, जानिए कैसे काम करती है 2DG
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप देश में लगातार जारी है और संक्रमण के खिलाफ जंग भी जोरों पर है। कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण प्रक्रिया को और तेज करने का आदेश है, वहीं कोरोना से लड़ने के लिए आज रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा निर्मित कोरोना की दवा 2-डीजी की पहली खेप लॉन्च की जाएगी। 

आज सुबह 10.30 बजे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन इस मेडिसिन को लॉन्च करेंगे। लॉन्चिंग के बाद अगले एक-दो दिनों में यह रोगियों को मिलने लग जाएगी। बताया जा रहा है कि हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डीज लैब में इसकी 10 हजार खुराक बनकर तैयार हो गई है। बता दें कि दवा को लेकर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने DRDO परिसर का दौरा किया था। जिसमें DRDO के वैज्ञानिकों ने उन्हें 2DG दवा के संबंध में जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित 2-डीजी बड़ी उपलब्धि है, यह महामारी से निपटने में अहम भूमिका निभा सकती है।

बता दें कि महामारी की पहली लहर के दौरान ही INMAS डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला परीक्षण किए थे जिसके बाद देखा पाया गया कि यह दवा सार्स-सीओवी-2 वायरस के खिलाफ असरदार तरीके से काम करती है। जिसके बाद मई 2020 में कोरोना मरीजों में 2-डीजी के चरण-2 के नैदानिक परीक्षण की इजाजत दी और मई से अक्टूबर 2020 के दौरान किए गए दूसरे चरण के परीक्षणों में दवा सुरक्षित पाई गई और उनकी रिकवरी में अहम सुधार दिखाया गया।

शिव के जयकारे के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, 11 कुंतल फूलों से सजा दरबार

Cyclone Tauktae: स्टैंडबाय पर एनडीआरएफ की टीमें, भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी

20 वर्षों से बंद अस्पताल को BJP-RSS के कार्यकर्ताओं ने किया चालू, 800 बेड का है अस्पताल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -