राजस्थान: जल जीवन मिशन में 1,000 करोड़ का घोटाला ! कांग्रेस मंत्री महेश जोशी पर लटकी तलवार
राजस्थान: जल जीवन मिशन में 1,000 करोड़ का घोटाला ! कांग्रेस मंत्री महेश जोशी पर लटकी तलवार
Share:

जयपुर: राज्य में विधानसभा चुनाव से बमुश्किल दो महीने पहले, राजस्थान का जल जीवन मिशन घोटाला फर्जी निविदा प्रक्रिया के कारण करोड़ों रुपये के घोटाले में बदल गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि, जब्त किए गए दस्तावेजों में घोटाले का आकार 1,000 करोड़ रुपये आंका गया है, लेकिन यह इससे अधिक भी जा सकता है। फर्जी पृष्ठभूमि वाली दो कंपनियों को 900 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए अनुबंध दिया गया था, जिसमें से उन्होंने 500 करोड़ रुपये के बिल का दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों मालिकों में से एक को पकड़ लिया गया है, जबकि दूसरा फरार है।

बता दें कि, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पिछले हफ्ते एक सेवानिवृत्त और सेवारत सरकारी अधिकारी के घरों से 2.5 करोड़ रुपये और 1 किलो सोने की ईंट जब्त की थी, साथ ही बोली प्रक्रिया में धांधली का संकेत देने वाले कई डिजिटल और कागजी सबूत भी बरामद किए हैं। राजस्थान का सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) जिलों में पेयजल पाइपलाइन बिछाने की परियोजना के लिए कार्यान्वयन प्राधिकरण है। रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के PHED मंत्री, महेश जोशी का कहना है कि मामला अगस्त में राज्य के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) द्वारा शुरू किया गया था और ED ने इसे अपने हाथ में ले लिया है। उन्होंने आगे कहा कि जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी सब कुछ सामने आ जाएगा। 

नकली दस्तावेज़ों को नकली लोगों के एक अन्य समूह द्वारा सत्यापित किया गया

ED के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि दो कंपनियों - गणपति ट्यूबवेल कंपनी और श्री श्याम ट्यूबवेल कंपनी - का स्वामित्व दो व्यवसायियों के पास है, जो आपस में संबंधित हैं, उन्होंने नकली और मनगढ़ंत अनुभव प्रमाणपत्र पेश करके अनुबंध हासिल किया। जोशी और कुछ वरिष्ठ नौकरशाहों सहित राजस्थान राज्य मंत्रिमंडल के कुछ मंत्रियों ने अधिकारी को शामिल किया। हालाँकि, कांग्रेस नेता महेश जोशी ने कहा कि उन्होंने इस जाँच का “बोझ” नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि, 'मुझे अभी तक नहीं बुलाया गया है। लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो मेरे पास मेरे दस्तावेज़ तैयार हैं और मैं जांचकर्ताओं के सामने अपना पक्ष रखूंगा। मैं आरोपों से परेशान नहीं हूं।'

केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि कई आपत्तियां उठाए जाने और संबंधित कंपनियों के विवरण के साथ विभाग में कई शिकायतें दर्ज होने के बावजूद राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने कंपनियों के साथ काम जारी रखा। विभाग द्वारा एक प्रारंभिक जांच का आदेश दिया गया था, हालांकि, आपत्तियों को दूर करने के लिए मनगढ़ंत दस्तावेजों का एक और सेट पेश करके इसे समाप्त कर दिया गया था। सूत्र ने कहा, दोनों कंपनियां बोली लगाने के लिए पात्र नहीं थीं, फिर भी उन्हें 900 करोड़ रुपये का ठेका दिया गया। जल जीवन मिशन घोटाला मामले में 8 अगस्त को राजस्थान सरकार के एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) में प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज की गई थी।  

भ्रष्टाचार के मामले में आंध्र के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू गिरफ्तार, वैनिटी वैन से उठा ले गई CID, जल्द कोर्ट में होंगे पेश

भारत-अमेरिका के मजबूत होते रिश्ते, मोदी-बाइडेन के बीच रक्षा, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

'भारत का दामाद' कहे जाने पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने दिया ऐसा रिएक्शन, G20 में शामिल होने आए हैं दिल्ली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -