'भारत का दामाद' कहे जाने पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने दिया ऐसा रिएक्शन, G20 में शामिल होने आए हैं दिल्ली
'भारत का दामाद' कहे जाने पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने दिया ऐसा रिएक्शन, G20 में शामिल होने आए हैं दिल्ली
Share:

 नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक G20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुँच चुके हैं। बता दें कि, ऋषि सुनक, भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधान मंत्री, जिनकी शादी अक्षता मूर्ति से हुई है, ने आज मजाक में खुद को "भारत का दामाद" कहा। उन्होंने कहा कि यह यात्रा उनके लिए विशेष महत्व रखती है। नई दिल्ली की अपनी उड़ान में पत्रकारों से बात करते हुए, 43 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय नेता ने कहा कि वह भारत में वापस आने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि, "एक ऐसा देश जो मेरे लिए बहुत करीब और प्रिय है।'' 

इस यात्रा में उनके साथ उनकी पत्नी और इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी भी शामिल हैं, और शिखर सम्मेलन के मौके पर उनका प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता का कार्यक्रम है। ऋषि सुनक ने तीन दिवसीय दौरे पर निकलते हुए ट्वीट किया कि, "मैं स्पष्ट फोकस के साथ जी20 शिखर सम्मेलन में जा रहा हूं। वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करना। अंतरराष्ट्रीय संबंधों का निर्माण करना। सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करना।" उन्होंने अपने साथ यात्रा कर रहे संवाददाताओं से कहा कि, "यह स्पष्ट रूप से विशेष है। मैंने कहीं देखा है कि मुझे भारत का दामाद कहा जाता है, मुझे उम्मीद है कि यह प्यार से कहा गया होगा।"

शिखर वार्ता के दौरान ब्रिटेन के एजेंडे में रूस-यूक्रेन संघर्ष को एक प्रमुख विषय के रूप में चिह्नित किया गया है, डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि भारत की भूमिका और प्रभाव "महत्वपूर्ण" है। सुनक ने कहा कि, "एक बार फिर, व्लादिमीर पुतिन G20 में अपना चेहरा दिखाने में विफल हो रहे हैं। वह अपने स्वयं के राजनयिक निर्वासन के वास्तुकार हैं, अपने राष्ट्रपति महल में खुद को अलग कर रहे हैं और आलोचना और वास्तविकता को रोक रहे हैं।'

उनके डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि यूके यूक्रेन के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए "हर अवसर" का उपयोग करेगा और साथ ही वैश्विक समर्थन को भी बढ़ावा देगा। सुनक के प्रवक्ता ने कहा कि, "मानवाधिकारों और वास्तव में लोकतंत्र पर रूस के हमले को रोकने में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। हम पुतिन के क्रूर आक्रमण को समाप्त करने के लिए उस प्रभाव का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए पीएम मोदी या अन्य जगहों के साथ बैठकें करेंगे।" 

नरेंद्र मोदी-ऋषि सनक द्विपक्षीय चर्चा के दौरान भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (FTA) वार्ता पर भी चर्चा होने की संभावना है, अभी 12 दौर की वार्ता पूरी हुई है लेकिन इसके समापन के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अलग से, डाउनिंग स्ट्रीट ने संकेत दिया है कि सौदे के हिस्से के रूप में यूके की आव्रजन नीति में कोई बदलाव नहीं होगा, हालांकि व्यापार वार्ता के हिस्से के रूप में अल्पकालिक व्यापार वीजा पर चर्चा की जाएगी। यूके सरकार के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 2022 में भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय व्यापार संबंध लगभग 36 बिलियन GBP का होगा, जिसे दोनों पक्षों ने एक गहरे और दूरदर्शी एफटीए के रूप में ब्रांडेड किया है, जिससे इसमें काफी वृद्धि होने की उम्मीद है।

बता दें कि, पीएम मोदी और प्रधान मंत्री सुनक की आखिरी मुलाकात मई में जापान के हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई थी। एक महीने बाद, लंदन में यूके-इंडिया वीक के दौरान, ऋषि सुनक ने कहा था कि वह अपने भारतीय समकक्ष से दोबारा मिलने के लिए "इंतजार नहीं कर सकते"। उन्होंने उस समय कहा था कि, "प्रधानमंत्री मोदीजी और मैं सहमत हैं कि यहां बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। हम 2030 के रोडमैप पर एक साथ बड़ी प्रगति कर रहे हैं और हम वास्तव में एक महत्वाकांक्षी व्यापार समझौता करना चाहते हैं, जो हमारे दोनों देशों को लाभ पहुंचाए, भारत में व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए जबरदस्त अवसर लाए।" 

छत्रपति शिवजी ने जिस हथियार से किया था अफजल खान का वध, इंग्लैंड से वापस लाया जा रहा वो 'वाघ नख'

त्रिपुरा की दोनों सीटों पर भाजपा की प्रचंड जीत, बॉक्सनगर में 30 हज़ार वोटों से जीते तफज्जल हुसैन

'मोदी है तो मनु है..', खड़गे को G20 डिनर में नहीं बुलाया तो कांग्रेस ने खेला 'जातिवादी' कार्ड, लेकिन भूल गई ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -