राजस्थान चुनाव: राजस्थान में 70 से ज्यादा सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला
राजस्थान चुनाव: राजस्थान में 70 से ज्यादा सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला
Share:

जयपुर: देश में इस समय विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां जोर आजमाइश कर रही हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि राजस्थान में 7 दिसंबर को होने वाले चुनाव में 200 में से 61 सीटों पर त्रिकोणीय और 11 सीटों पर चतुष्कोणीय मुकाबले की स्थिति बनती दिख रही है। यह स्थिति तीसरे मोर्चे की पार्टियों और दोनों दलों के दमदार बागियों व अन्य निर्दलियों के कारण नजर आ रही है। वही क्षेत्रवार देखें तो मुख्य मुकाबले मे नजर आ रहे भाजपा व कांग्रेस के लिए उत्तरी राजस्थान और दक्षिणी राजस्थान में तीसरे मोर्चे की पार्टियों से चुनौती ज्यादा मिल रही है। बाकी जगह या तो निर्दलीय है।

राजस्थान चुनाव: अजमेर दरगाह और ब्रह्मा मंदिर जाएंगे राहुल गांधी

यहां बता दें कि राजस्थान में टिकट वितरण और नाम वापसी के बाद यूं तो 200 सीटों के लिए 2294 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और भाजपा, कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी, माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, समाजवादी पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, आम आदमी पार्टी और स्थानीय दलों की बात करें तो जमींदारा पार्टी, भारत वाहिनी पार्टी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी जैसे कई दल चुनाव मैदान में है, लेकिन त्रिकोणीय या चतुष्कोणीय मुकाबला करीब 72 सीटों पर ही दिख रहा है। बाकी जगह भाजपा और कांग्रेस या कांग्रेस के सहयेागी दल आमने सामने के मुकाबले में है।

राजस्थान चुनाव: पीएम मोदी अलवर से करेंगे चुनाव प्रचार का आगाज

वहीं राजस्थान में तीसरे मोर्च की पार्टियों का कोई गठबंधन नहीं बन पाया है। हालांकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, समाजवादी पार्टी और कुछ दलों ने मिल कर लोकतांत्रिक मोर्चा बनाया जरूर है, लेकिन बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी और सबसे दमदार मौजूदगी दिखा रहे हनुमान बेनीवाल, घनश्याम तिवाड़ी के दल और जमींदारा पार्टी इस लोकतांत्रिक मोर्चो से बाहर है। यही कारण है कि तीसरा मोर्चा बिखरा हुआ है। तीसरे मोर्चे की यह पार्टियां प्रदेश के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, झुझुनूं, चूरू, सीकर, बीकानेर, आदि जिलों में ज्यादा असर दिखा रही है और इन जिलों की करीब 20 सीटें सीधे तौर पर इन दलों और निर्दलीयों के कारण प्रभावित हो रही है।


खबरें और भी 

राजस्थान चुनाव: आज अलवर से प्रचार अभियान शुरू करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

मध्यप्रदेश चुनाव: इंदौर में हुआ रिकॉर्ड तोड़ मतदान, आज भी डलेंगे वोट

छत्तीसगढ़ चुनाव: भावी कांग्रेसी विधायक छोड़ेंगे सीट, युद्धवीर ने किया नया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -