जयपुर में 'निर्भया' जैसा कांड, महिला को किडनैप कर चलती बस में रेप, पीड़ित पति से राजस्थान पुलिस बोली- वो खुद भाग गई होगी !
जयपुर में 'निर्भया' जैसा कांड, महिला को किडनैप कर चलती बस में रेप, पीड़ित पति से राजस्थान पुलिस बोली- वो खुद भाग गई होगी !
Share:

जयपुर: 16 दिसंबर 2012 की वो काली रात आज भी दिल दहला देती है, जब दिल्ली में चलती बस में छह दरिंदों ने एक लड़की से गैंग रेप किया था। दिल्ली का निर्भया कांड आज भी देशवासियों में आक्रोश भर देता है। अब राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक ऐसी ही शर्मनाक घटना सामने आई है। यहाँ बीते गुरुवार को एक मिनीबस ड्राइवर ने दिनदहाड़े एक महिला का अपहरण कर लिया। घटना के वक्त पीड़िता की सास उसके साथ मौजूद थी। उसने लोगों से मदद की गुहार लगाई, मगर कोई आगे नहीं आया। उधर, पीड़िता का पति जब किडनेपिंग की रिपोर्ट दर्ज कराने थाने पहुंचा तो पुलिस ने उसे डांटकर खदेड़ दिया। देर रात महिला बेहोशी की स्थिति में सड़क किनारे पड़ी मिली।

इस घटना की जानकारी मिलते ही एक राजनीतिक दल के कार्यकर्ता थाने पहुंचे, तब जाकर पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया। पीड़ित परिवार की शिकायत के आधार पर पुलिस ने आरोपी बस ड्राइवर को फ़ौरन अरेस्ट कर लिया। पीड़िता ने जो आपबीती सुनाई उसे सुनकर हर कोई हैरान रह गया। कोई भी इस बात पर आसानी से यकीन नहीं कर सकता कि कोई इतना क्रूर कैसे हो सकता है कि किसी महिला का बलात्कार करने के बाद उसे जान से मारने के इरादे से चलती बस से नीचे फेंक दे। इससे भी बड़ा मुद्दा है पुलिस की भूमिका। अगर पुलिस इस मामले में वक़्त पर कार्रवाई कर लेती तो शायद पीड़िता की आबरू बच जाती। मगर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर आने की बात कह कर पीड़ितों को भगा दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता का पति किसी काम से दूसरे शहर गया हुआ था। दोपहर का वक़्त था। पीड़िता अपनी सास के साथ सब्जी खरीदने बाजार गयी थी। उसी वक़्त एक मिनी बस का ड्राइवर उसे जबरन बस के अंदर खींच ले गया। पीड़िता की सास मदद के लिए चीखने लगी, लेकिन कोई नहीं आया और मौका देखकर आरोपी बस लेकर भाग गया। सास ने पति को सूचित किया। पीड़िता का पति शाम को दौड़ता भागता हरमाड़ा थाने पहुंचा। जब उसने पुलिसवालों से अपनी पत्नी को बचाने की गुहार लगाई, तो पुलिस ने उल्टा उसे ही धमकाया और बेशर्मी से कहा कि वह खुद भाग गई है। वह शाम तक वापस आ जायेगी। अगर वह 24 घंटे के अंदर नहीं आई, तभी इस मामले में रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। इसके बाद निराश पति खुद ही अपनी पत्नी को खोजने लगा।

पीड़ित पति के अनुसार, आधी रात को उसकी पत्नी घर से कुछ दूरी पर बेहोश पड़ी मिली थी। उसके चेहरे और शरीर पर चोट के निशान थे। उसके पास जाने पर पता चला कि आरोपी ने उसे जबरदस्ती शराब पिलाकर उसके साथ रेप किया है। बता दें कि, राजस्थान में इस वक्त चुनाव चल रहे हैं। यही वजह है कि इस घटना की जानकारी मिलने के बाद एक सियासी दल के कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गये। उन्होंने पीड़ित परिवार के साथ मिलकर पुलिस के खिलाफ नारे लगाना शुरू कर दिए। मामला बढ़ता देख पुलिस ने तुरंत केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। मोबाइल लोकेशन के आधार पर आरोपी बस चालक राजेंद्र को गिरफ्तार किया गया। इस मामले को लेकर आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

बता दें कि, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों पर नजर डालें, तो राजस्थान में महिलाएं सबसे अधिक असुरक्षित हैं। साल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में सर्वाधिक दुष्कर्म के मामले सामने आए। इस साल यहां 5,310 मामले दर्ज किये गये हैं।  

उल्लेखनीय है कि, 2012 में हुए निर्भया कांड ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। वसंत विहार में एक पैरामेडिकल स्टूडेंट को उसके एक दोस्त के साथ बस में किडनैप कर लिया गया था। बस ड्राइवर, कंडक्टर और हेल्पर सहित 6 लोगों ने पहले तो उसे बुरी तरह पीटा। इसके बाद पीड़िता के साथ उसके दोस्त के सामने ही सामूहिक बलात्कार किया गया। यही नहीं एक नाबालिग आरोपी ने पीड़िता के प्राइवेट पार्ट में लोहे की रॉड भी डाल दी थी। इसके बाद आरोपी उसे नग्न अवस्था में बस से बाहर फेंककर फरार हो गए। इस जघन्य घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। इस घटना के बाद निर्भया के दोषियों को फांसी देने में सात वर्ष लग गए। 20 मार्च 2020 को चार दोषियों को फांसी दे दी गई।

बिहार में माँ और 5 वर्षीय बच्ची की गला रेतकर हत्या, अपराधी अज्ञात, जांच में जुटी पुलिस

'कांग्रेस के लॉकरों से सोना निकल रहा है, ये आलू से नहीं बना, नागरिकों का है..', राजस्थान में पीएम मोदी का तीखा हमला

कब्रिस्तान में भी सुरक्षित नहीं बेटियां! 5 वर्षीय बच्ची की कब्र पर फूल चढ़ाने आए पिता के उड़े होश, मासूम के साथ सोता मिला मोहम्मद रफीक

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -