2 महीने पहले ही 'जलने' लगा राजस्थान, अप्रैल में ही 44 डिग्री पहुंचा तापमान
2 महीने पहले ही 'जलने' लगा राजस्थान, अप्रैल में ही 44 डिग्री पहुंचा तापमान
Share:

जयपुर: राजस्थान के इलाकों में गर्मी का कहर बीते कई दिनों से लगातार जारी है. आलम यह है कि राजस्थान के बाड़मेर जिले में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. गर्मी के कारण रेगिस्तान के इलाकों में पूरा जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दोपहर के वक़्त सड़कें बिल्कुल सुनसान नजर आ रही हैं. वहीं, हर कोई इस गर्मी से बचने का जतन करता दिखाई दे रहा है.

राजस्थान में गर्मी ने इन दिनों आग उगलना शुरू कर दिया है. सीमावर्ती बाड़मेर जिले में हालिया दिनों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है. अमूमन इस प्रकार की गर्मी यहां मई-जून माह में देखने को मिलती थी, मगर इस बार दो महीने पहले ही गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. गर्मी से बचने के लिए यहां के लोग केवल सुबह या शाम को ही घरों से बाहर निकलते है. ऐसे में शहर और बाजारों के व्यस्ततम मार्गों के साथ हाईवे मार्ग भी भीषण गर्मी की वजह से सुनसान नजर आ रहे है.

दोपहरी में आवश्यक काम से निकलने वाले लोग नींबू पानी और ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर बहार निकल रहे हैं. वहीं गर्मी से बचने के लिए लोग मुंह पर कपड़ा ढके हुए भी नज़र आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि इस बार गर्मी वक़्त से पहले ही आ गई है. इससे लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. गर्मी इतनी भयंकर है कि दोपहरी में घर से बाहर निकलना भी दूभर हो गया है. लोग अपने घरों में एसी, कूलर, पंखों की मदद से गर्मी से बचने की कोशिश कर रहे है. इसके अलावा ठंडाई, नारियल पानी, गन्ना और ठंडे पेय पदार्थ भी गर्मी में आम लोगों को राहत पहुंचा रहे हैं.

लखनऊ में घर के बाहर खेल रहे दो बच्चों को 20 कुत्तों के झुंड ने नोच डाला, भाई की मौत, बहन की हालत गंभीर

चीन ने शून्य-कोविड दृष्टिकोण का पालन करने का वादा किया

'बकरी चराने वाला' लड़का कैसे बना IAS अधिकारी, पढ़ें प्रेरणादायक कहानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -