रेलवे ने बिजली संकट के बीच कोयले की आवाजाही को समय पर करने के लिए और ट्रेनें रद्द कीं
रेलवे ने बिजली संकट के बीच कोयले की आवाजाही को समय पर करने के लिए और ट्रेनें रद्द कीं
Share:

भारतीय रेलवे ने देश के लगातार कोयला और बिजली संकट के बीच बिजली स्टेशनों तक कोयले के रेक की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए और ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इस कारण 24 मई तक करीब 1100 ट्रेनें रद्द रहेंगी। कोयले की कमी को दूर करने में मदद करने के लिए लगभग 500 फास्ट मेल ट्रिप और 580 यात्री रेल यात्राओं को रद्द कर दिया गया है।

29 अप्रैल को, भारतीय रेलवे ने देश भर में 400 रेकों की आवाजाही की अनुमति देने के लिए 240 यात्री ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 173 थर्मल पावर रिएक्टरों में से 108 पर कोयले का भंडार खतरनाक रूप से निम्न स्तर पर पहुंच गया है। हीटवेव के कारण बिजली के उपयोग में वृद्धि के परिणामस्वरूप थर्मल सुविधाओं में कोयले की कमी हो गई है।

भारत के विभिन्न हिस्सों में श्रमिकों की हड़तालों ने कई कोयला खानों को भी प्रभावित किया है। दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं जहां उनके बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी है।

इस बीच, रेलवे के 86% खुले वाघोनों का उपयोग देश भर के विभिन्न विद्युत संयंत्रों को कोयले के परिवहन के लिए किया जा रहा है। रेलवे कोयला और बिजली मंत्रालयों के सहयोग से राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा तैयार की गई रणनीति के हिस्से के रूप में कोयला परिवहन के लिए अपने 1,30,403 बॉक्सन या खुले waggons में से 1,13,880 का उपयोग कर रहा है।

4 मई तक, रेलवे ने बिजली संयंत्रों की मांग को पूरा करने के लिए प्रति दिन कोयले के साथ औसतन 28,470 वागॉन लोड किए थे। एक कोयला ट्रेन में 84 waggons तक हो सकते हैं। झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में, रेलवे ने 122 स्थानों पर एक साथ 3-5 ट्रेनों को चलाने के उद्देश्य से लंबी दूरी की ट्रेनों को तैनात करने का एक नया दृष्टिकोण अपनाया।

10वीं-12वीं में टॉप करने वाले छात्रों को हेलिकॉप्‍टर राइड कराएगी सरकार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मिजोरम में दो दिवसीय दौरे पर

अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए मरीज की बेटी संग अस्पताल के कर्मी ने लिए 7 फेरे, शादी होते ही हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -