रेल्वे का अनदेखा सच आया सामने, आप सुनकर रह जायेंगे दंग
रेल्वे का अनदेखा सच आया सामने, आप सुनकर रह जायेंगे दंग
Share:

राजस्थान / जयपुर : रेल्वे स्टेशनों पर जिस तरह से यात्रियों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है उससे तो यही लगता है की रेल्वे विभाग को यात्रियों की कोई परवाह नही है। प्लेटफार्म पर पड़ी गंदगी और दूषित खाना राजस्थान रेल्वे की व्यवस्थाओ की सच्चाई खुद ही बाय करता है। ट्रेन में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं और खाद्य पदार्थों की शुद्धता को जांचा गया तो यहां जो कुछ देखने को मिला, उससे तो खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता से भरोसा ही उठ गया। पेंट्रीकार में खाने की शुद्धता से खिलवाड़ किया जा रहा था। यहां पड़े चूल्हे पूरी तरह से काले हो चुके थे, जिन पर काफी गंदगी जमी हुई थी। इसके अलावा कोटा से चढ़ाई गई बर्फ की सिल्ली शौचालय के पास पड़ी थी।

गाड़ी नंबर 12956 जयपुर-मुंबई ट्रेन गुरुवार को अपने निर्धारित समय से दस मिनट लेट 5:30 बजे कोटा के प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंची। जाँच टीम पेंट्रीकार में पहुंची तो वहां हर तरफ गंदगी ही गंदगी नजर आ रही थी। इसके अलावा कुकिंग मना होने के बाद भी एक चूल्हे पर चाउमीन बनाया जा रहा था। पेंट्रीकार में कीड़े तक रेंग रहे थे। ट्रेन चलने के समय उसमें कोटा के एसीएम एनके मीणा व सीटीआई बीडी रज्जक पेंट्रीकार में पहुंचे। उन्होंने कोटा से नागदा के बीच पेंट्रीकार को चेक किया यात्रियों से खानपान की गुणवत्ता की जानकारी ली। चेकिंग के दौरान शामगढ़ के पास पेंट्रीकार में तवे पर रोटियां सेंकते हुए पाई गई। साथ ही कई यात्रियों ने वाणिज्य विभाग की टीम को खानपान की वस्तुओं को मनमाने दाम पर बेचे जाने की शिकायत की। जांच में पेय पदार्थों का लाइसेंस रिन्यू नहीं मिला।

राजधानी में लग चुकी है आग : मुंबई-दिल्ली-मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में कोटा-नागदा खंड के शामगढ़ रेलवे स्टेशन के पास दो साल पहले आग लग चुकी थी। पेंट्रीकार के साथ ही पास जुड़ा हुआ कोच भी जल गया था। इस मामले की जांच हुई थी। इसके बाद से ही पेंट्रीकार में कुकिंग पर रोक लगा दी गई थी। यानी पेंट्रीकार को कुकिंग फ्री कर दिया गया था। लेकिन, इसके बावजूद ट्रेन के पेंट्रीकार में तवे पर रोटी सेंके जाने की घटना गंभीर है।

1500 यात्रियों की जान जोखिम में : ट्रेन के पेंट्रीकार में तवे पर रोटी रोकने की घटना ने सवार लगभग 1500 यात्रियों की जान को जोखिम में डाला है। इस बारे में जांच करने वाले एसीएम एनके मीणा से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि पेंट्रीकार संचालक फर्म सनशाइन प्राइवेट लिमिटेड व उनके मैनेजर शाहिद अनवर ने रेलवे बोर्ड की पेंट्रीकार में कुकिंग नहीं करने के नियम का खुला उल्लंघन किया है। इस मामले में 50 हजार से ज्यादा के जुर्माने की सिफारिश की जाएगी। एक साल पहले भी इस ट्रेन में खानपान सामग्री बनाते पकड़ा गया था। उस समय पेंट्रीकार के बर्तन व अन्य वस्तुएं जप्त कर ली गई थी।

15 की पानी की बोतल 20 में : ट्रैन में धड़ल्ले से पानी की चोरी की जा रही यात्रियों को निर्धारित दाम से कई ज्यादा में पानी बेचा जा रहा है. जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट ट्रेन में यात्रियों ने वाणिज्य विभाग के अधिकारियों से शिकायत की कि पानी की जो बोतल 15 रुपए की है, उसे 20 रुपए में बेचा जा रहा है। ब्रेकफास्ट, डिनर व लंच निर्धारित रेट से ज्यादा रेट पर दिया जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -