कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे ने तैयार किया चलता-फिरता अस्पताल
कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे ने तैयार किया चलता-फिरता अस्पताल
Share:

भोपाल: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भोपाल रेल मंडल में 241 बेड का चलता-फिरता अस्पताल तैयार कर लिया है. यानी ट्रेन के कोच में मोबाइल आइसोलेशन वार्ड बनाए हुए हैं, जिनका कोरोना संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में उपयोग किया जाएगा. ये वार्ड ट्रेनों के एसी व जनरल कोचों में बनाए गए हैं. कोच में बेड के अलावा एक डॉक्टर-पैरामेडिकल कक्ष और एक दवा कक्ष है. ये आवश्यकता के मुताबिक ट्रेन के साथ या अलग से चलाए जाएंगे, इसलिए इनका नाम मोबाइल आइसोलेशन वार्ड रखा हुआ है. सूत्रों के अनुसार  लॉकडाउन खुलने के बाद यात्री ट्रेन में यदि कोई संक्रमित मिलता है तो उसे मोबाइल आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा. फिलहाल ये भोपाल, इटारसी, बीना, गुना में उपयोग करने तैयार किए हैं. 10 कोच में भोपाल कोचिंग डिपो व 23 कोच में निशातपुरा रेलवे फैक्ट्री द्वारा आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं.

बता दें की भोपाल रेल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे में आता है. इसका जोन मुख्यालय जबलपुर है. मंडल मुख्यालय के भोपाल कोचिंग डिपो में 24 कोच व निशातपुरा रेल कोच फैक्ट्री में 47 कोच के अंदर मोबाइल आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं. जो की काफी मददगार रहेंगे. रविवार शाम तक भोपाल कोचिंग डिपो ने 10 व कोच फैक्ट्री ने 23 कोच में आइसोलेशन वार्ड बना दिए हैं. कोचिंग डिपो एक कोच में 8 व फैक्ट्री द्वारा एक कोच में 7 बेड तैयार किए हैं. इस तरह 33 कोच में 241 बेड का चलता फिरता अस्पताल तैयार हो चुका है. 37 कोच में वार्ड बनाने का काम चल रहा है. इनमें से 13 कोच में भोपाल कोचिंग डिपो व 24 में कोच फैक्ट्री द्वारा आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें की इन वार्डों में बिजली, पानी की व्यवस्था है. दवाइयां, मेडिकल उपकरण व ऑक्सीजन सिलेंडर, मेडिकल वेस्ट रखने के लिए डस्टबिन हैं. बाल्टी, मग्घा, स्टूल के इंतजाम हैं. बेड के बीच एक मीटर से अधिक का फासला है. एक कोच में तीन शौचालय और एक बाथरूम है. प्रत्येक वार्ड, शौचालय, बाथरूम में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था है. सभी बेडों में मच्छरदानी, परदे लगे हैं, जो मरीजों को मच्छरों के काटने से बचाएगी.

कोरोना के डर से शहर छोड़ भागे दंपति, रिश्तेदारों के घर में नहीं मिली जगह

एमपी के सिरोंज में लगा कर्फ्यू, जमाती निकला कोरोना पॉजिटिव

कोरोना से बचने के लिए मुख्यमंत्री निवास पर लगाई गई 'फुल बॉडी सैनिटाइजर टनल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -