अब टिकट कैंसल कराने पर आधा पैसा लौटाएगी रेलवे
अब टिकट कैंसल कराने पर आधा पैसा लौटाएगी रेलवे
Share:

नई दिल्ली : रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधाऐं देने का प्रयास किया जा रहा है। एक ओर जहां रेलवे ने अपने बजट में यात्री किराए में बढ़ोतरी नहीं की वहीं रेलवे द्वारा स्टेशन से डेस्टिेनेशन तक कैब, आईआरसीटीसी के माध्यम से मनपसंद भोजन आदि सुविधा यात्रियों को प्रदान कर चुका है। अब यात्रियों की जेब को रेलवे द्वारा रीफिल कर यात्रियों को राहत पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जी हां, रेलवे अब समय पर टिकट कैंसिल करने वाले यात्रियों की जेबें रिफील करने जा रही है। जी हां, हाल ही में रेलवे द्वारा निर्णय लिया गया है कि तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम के तहत रेलवे इस तरह की सुविधा यात्रियों को प्रदान करेगा।

दरअसल तत्काल टिकट कैंसिलेशन को लेकर किसी तरह का रिफंड नहीं दिया जाएगा वहीं दूसरी ओर रेलवे द्वारा तत्काल बुकिंग के समय में भी परिवर्तन किया जा रहा है। अब यात्री प्रातः 10 बजे से एसी कोच के लिए बुकिंग करवा सकेंगे वहीं प्रात5 11 बजे से 12 बजे तक नाॅन एसी कोच के लिए बुकिंग करवाई जा सकेगी। 1 जुलाई से लागू होने वाले इस टाईम टेबल को आॅनलाईन माध्यम से भी उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास किया जा रहा है।  

यात्री अपने टिकटों की बुकिंग आरक्षण केंद्रों के साथ आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर भी करवा सकते हैं। मामले में कहा गया है कि इन टिकटों को 10 दिन से दो माह तक के लिए बुक किया जा सकेगा। हालांकि इस श्रेणी में तत्काल स्पेशल बुकिंग के तहत यात्रियों को करीब 175 रूप्ए से 400 रूपयों का अतिरिक्त व्यय करना होगा।

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -