भारतीय रेलवे ने महिलाओं को दी यह सुविधा
भारतीय रेलवे ने महिलाओं को दी यह सुविधा
Share:

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे महिला यात्रियों को एक बड़ा सौगात देने जा रही है। रेलवे महिला यात्रियों की सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के लिए गुलाबी कोच ला रही है। गुलाबी रंग से रंगे ये कोच विशेष रूप से महिलाओं के लिए रिजर्व रहेंगे। जिसमें सिर्फ अकेली महिला छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर पाएंगी। जनरल डिब्बे में महिलाओं के यात्रा करने की बात आती है तो वे बेहद कठिन लगता है क्‍योंकि महिलाओं को बच्‍चों के साथ जनरल डिब्बे की भीड़भाड में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

खासकर तब जब वो अकेले ही यात्रा कर रहीं हो। ऐसे में सामान्य डिब्बे में आरामदायक यात्रा उनके लिए सिंपल नहीं होती। इन सब मुश्किलों को देखते हुए रेलवे ने यह स्टेप उठाया है। सुरक्षा की नजर से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए बताया है कि अब ट्रेन में महिलाओं के लिए रिजर्व कोच होंगे। हर रेलगाड़ी में पिंक कोच लगाया जाएगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए अब मेट्रो की तरह ट्रेन में भी पिंक कोच लगाया जा रहा है, जिसमे महिलाएं अकेले या छोटे बच्चों के साथ यात्रा करेंगी। इनकी शुरुआत नार्थ फ्रंटियर रेलवे द्वारा की जा चुकी है, जल्द ही यह सुविधा अन्य ट्रेनों में भी शुरू की जाएगी। रेलवे ने जनरल डिब्बे में रेलयात्रा को महिला यात्रियों के लिए सिंपल और आरामदायक बनाने का निर्णय लिया है। महिला यात्रियों को सामान्य कोचों में यात्रा के दौरान आसानी और सुरक्षा देने के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने ट्रेन के सामान्य कोचों को गुलाबी रंग से रंगना शुरू कर दिया है।

बड़वानी में जीप-बस में जोरदार भिड़ंत, दर्दनाक हादसे में मारे गए 5 लोग

आज से शुरू हुई RSS की तीन दिवसीय बैठक, मौजूदा राजनितिक हालातों पर होगा मंथन

कानून व्यवस्था को लेकर योगी सरकार सख्त, 2 IPS अफसरों पर की कार्रवाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -