दस फीसदी तक बढ़ सकता है रेल किराया
दस फीसदी तक बढ़ सकता है रेल किराया
Share:

नई दिल्ली : लगातार रेल सुविधाओं में विस्तार करने वाला रेलवे विभाग अब रेल किराया बढाने की तैयारी कर रहा है.इस किराया वृद्धि के लिए रेलवे को पांच प्रस्ताव आए है. लेकिन अंतिम निर्णय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ही करेंगे.

बता दें कि प्रस्तावों में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर को खत्म करने या घटाने के लिए भी कहा गया है. इस बारे में रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड के सामने किराया बढ़ाने से संबंधित पांच प्रस्ताव आए हैं. इसका उद्देश्य है कि रेलवे के यात्री किरायों से होने वाली आमदनी में वृद्धि की जाए. हालांकि अभी इस मामले में फैसला नहीं लिया गया है.

उल्लेखनीय है कि किराया वृद्धि के लिए जो पांच प्रस्ताव आए हैं उनमें से एक प्रस्ताव यह  है कि एकमुश्त किराया बढ़ाने के बजाय यह नियम बना दिया जाए कि हर महीने किराये में एक फीसदी बढ़ोतरी होगी. इससे यात्रियों की जेब पर एक ही झटके में बोझ नहीं बढ़ेगा. दूसरा यह कि फ्लेक्सी फेयर हटा दिया जाए.अभी इससे सालाना 600 करोड़ का फायदा हो रहा है. या फिर उसे कम किया जा सकता है. तीसरा प्रस्ताव है कि अगर फ्लेक्सी फेयर खत्म किया जाता है तो सभी तरह की ट्रेनों की सभी श्रेणियों में दस फीसदी किराया बढ़ा दिया जाए.

एक प्रस्ताव यह भी है कि सेकंड क्लास के यात्रियों पर बोझ न डाला जाए.एक राय यह भी है कि सेकंड क्लास में भले ही बेहद कम किराया बढ़ाया जाए लेकिन इसमें भी बढ़ोतरी होनी चाहिए.वहीं आखरी प्रस्ताव यह है कि किराया वृद्धि में थर्ड एसी को बख्शा जाए क्योंकि थर्ड एसी के अलावा हर क्लास में घाटा होता है.इसलिए इसे छोड़कर अन्य पर विचार किया जाए .

यह भी देखें

रेवाड़ी से दिल्ली और मुंबई की ओर रेल चलेगी साढ़े तीन सौ किलोमीटर प्रतिघंटा

रेल मंत्री ने दिए ट्रेन समय पर चलाने के निर्देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -