मेघालय में Pineapple के मुरीद हुए राहुल गांधी, बोले- ये पूरी दुनिया में क्यों नहीं बिकते ?
मेघालय में Pineapple के मुरीद हुए राहुल गांधी, बोले- ये पूरी दुनिया में क्यों नहीं बिकते ?
Share:

गुवाहाटी: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी इस समय अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत मेघालय में हैं। उन्हें मेघालय के पाइनएप्पल खूब पसंद आए हैं और उन्होंने कहा है कि वे अब तक के सबसे स्वादिष्ट अनानास हैं। राहुल गांधी ने कहा कि, 'आज, जब हम यहां गाड़ी चला रहे थे, हम रुके और कुछ अनानास का स्वाद लिया। एक बेटी और एक माँ सड़क के किनारे अनानास बेच रही थीं।'

राहुल ने आगे अपना अनुभव बताते हुए कहा कि, 'मैंने अपने पूरे जीवन में इतना स्वादिष्ट पाइनएप्पल कभी नहीं खाया। इसे खाने के तुरंत बाद, मैंने अपनी मां को फोन किया और कहा कि मैं आपके लिए दुनिया के कुछ बेहतरीन पाइनएप्पल ला रहा हूं।' राहुल गांधी ने आगे पूछा कि, "दुनिया में सबसे अच्छा स्वाद वाला पाइनएप्पल पूरे विश्व के देशों के लिए उपलब्ध क्यों नहीं है, और राज्यों के किसानों को इसे दुनिया के बाकी हिस्सों में बेचने से लाभ क्यों नहीं हो रहा है?" फिर इसका कारण बताते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि दुनिया को ये अनानास नहीं मिल पा रहे, क्योंकि यहाँ का बुनियादी ढांचा विकसित नहीं हुआ है।

राहुल गांधी ने कहा कि हमें भारत के लिए एक नई दृष्टि का निर्माण करना चाहिए, जो किसानों और स्थानीय व्यवसायों को बुनियादी ढांचा प्रदान करे जो उनके उत्पादों को दुनिया तक ले जा सके। वे शायद पाइनएप्पल के निर्यात की बात कर रहे थे। हालाँकि, सरकारी आंकड़े बताते हैं कि, भारतीय अनानास के शीर्ष दस आयातक देश संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, कतर, मालदीव, अमेरिका, भूटान, बेल्जियम, ईरान, बहरीन और ओमान हैं, जिसका बड़ा हिस्सा मेघालय से ही जाता है। वर्ष 2021-22 में 4.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के 7665.42 मीट्रिक टन अनानास का एक्सपोर्ट किया गया था। यही एक्सपोर्ट 2013 में 1.63 मिलियन अमेरिकी डॉलर का रहा था। 

चलती कार में 3 लोगों ने कर दी प्रॉपर्टी डीलर की हत्या, सामने आई चौंकाने वाली वजह

'भाजपा की मदद करोगे तो अल्लाह की कसम, कोई माफ़ नहीं करेगा..', सर्वधर्म रैली में ममता बनर्जी ने किसे कहा 'काफिर' ?

MP में बड़ा फेरबदल, 12 सीनियर IAS अधिकारियों के हुए तबादले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -