उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए राहुल और सोनिया, जानिए क्या थी वजह
उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए राहुल और सोनिया, जानिए क्या थी वजह
Share:

मुंबई: हाल ही में महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाना कांग्रेस की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है. कई राज्यों में विपक्षी दलों की फूट का राजनीतिक लाभ लेते आ रही भाजपा के सामने कांग्रेस-एनसीपी की यह जीत बड़े मनोवैज्ञानिक मायने रखती है. इसीलिए माना जा रहा था कि राहुल गांधी या सोनिया गांधी उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता का महत्त्वपूर्ण संदेश दे सकते हैं. लेकिन तमाम अटकलबाजियों के बीच राहुल और सोनिया ने उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह से दूरी बनाए रखी. यह बेवजह नहीं, बल्कि पार्टी का एक सोचा-समझा गया कदम था.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी खुद को शिवसेना के हिंदुत्व से दूर रखते हुए सरकार में शामिल होने का साफ संकेत अपने वोटरों को देना चाहती थी. यही कारण है कि एक तरफ तो सरकार में शामिल होकर कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता का मजबूत संदेश दिया, वहीं शपथ ग्रहण समारोह से दूरी रखकर पार्टी नेतृत्व ने अपने पारंपरिक वोटरों को यह आश्वासन भी दे दिया कि वह कट्टर हिंदुत्व से दूरी बनाए रखेगी.

यहां हो सकता था नुकसान: वही ऐसा भी कहा जा रहा है कि पार्टी के एक नेता के मुताबिक अखिल भारतीय स्तर पर बीजेपी के विकल्प के रूप में जनता के सामने कांग्रेस का ही नाम सामने आता है. इसलिए कांग्रेस केवल महाराष्ट्र के गणित को ध्यान में रखकर नहीं चल सकती थी. उसे पूरे देश के मतदाताओं को संदेश देना था.  इस पत्र ने भी कांग्रेस नेतृत्व की उलझन बढ़ा दी थी. 

दिल्ली का चुनाव अहम:  जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी ने जबरदस्त तरीके से अपने वोटरों के बीच वापसी की है. इस बढ़त में उन मुस्लिम वोटरों की संख्या काफी अधिक है जो राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी का विकल्प पाना चाहते हैं. ऐसे में ठीक चुनाव के वक्त अगर पार्टी नेतृत्व उद्धव ठाकरे के साथ खड़ा दिखता तो उससे मुस्लिम मतदाताओं में नकारात्मक संदेश जा सकता था. विशेषकर आप इस मौके को भुनाने की कोशिश जरूर करती. इसलिए कांग्रेस नेतृत्व ने शपथ ग्रहण समारोह से दूरी रखकर मतदाताओं के बीच एक अच्छा संकेत दिया.

बीजेपी नेता पंकजा मुंडे ने बुलाई समर्थकों की बैठक, जल्द लेनी वाली है बड़ा फैसला...

कर्नाटक उपचुनाव: कुमारस्वामी का दावा, कहा- भाजपा ने चुनाव पहले ही खरीद लिए हैं विधायक

नक्सलियों के गढ़ में वोटों की हुई बारिश, रिकॉर्ड 64.12 फ़ीसदी वोट पड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -