10 सितम्बर को इंडियन एयरफोर्स में शामिल होगा राफेल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद
10 सितम्बर को इंडियन एयरफोर्स में शामिल होगा राफेल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद
Share:

नई दिल्ली: फ्रांस से खरीदे गए राफेल फाइटर जेट को औपचारिक रूप से 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स (IAF) के बेड़े में शामिल किया जाएगा. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 10 सितंबर को एक समारोह में पांच राफेल फाइटर जेट को औपचारिक रूप से हरियाणा के अंबाला एयरपोर्ट पर भारतीय वायु सेना (IAF) में शामिल करेंगे. जिसके लिए फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैली को भी बुलाया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा सूत्रों ने बताया है कि यह समारोह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के रूस से लौटने के बाद आयोजित किया जाएगा. रक्षा मंत्री रूस में 4 से 6 सितंबर तक शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की मीटिंग में शामिल होने वाले हैं. सूत्र ने कहा है कि, 'राफेल फाइटर जेट का अधिष्ठापन औपचारिक रूप से शामिल करने वाला कार्यक्रम 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचेंगे. फ्रांस के रक्षा मंत्री को भारत फ्रांस के बीच रणनीतिक मित्रता को चिह्नित करने के लिए इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण भेजा जा रहा है.'

आपको बता दें कि पांच राफेल फाइटर जेट 29 जुलाई को फ्रांस से भारत पहुंचे थे. देश में 24 घंटों के अंदर व्यापक प्रशिक्षण आरंभ कर दिया गया था. फ्रांसीसी मूल के लड़ाकू विमान एयरफोर्स के 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं. लद्दाख क्षेत्र में ये फाइटर जेट पहले ही उड़ान भर चुके हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में उड़ान भरने वाले इलाके से परिचित रहे हैं. देश में जो पांच राफेल विमान भारत पहुंचे हैं, उनमें तीन सिंगल-सीट दो डबल-सीट शामिल हैं.

कुलभूषण मामला: पाक बोला- जाधव के लिए भारतीय वकील को अनुमति देना संभव नहीं

पेट्रोल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन हुआ इजाफा, डीज़ल के भाव स्थिर

ब्रिटेन में हुआ पाक के ड्रग्स गिरोह का भंडाफोड़, जब्त की कई अरबों की सम्पति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -