काले हो गए हैं मसूड़े तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
काले हो गए हैं मसूड़े तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

मसूड़े हमारे दांतों को सुरक्षा देने का काम करते है। जी हाँ और अच्छी सेहत के लिए जिस तरह दांतों का स्वस्थ होना जरूरी हैं उसी तरह मसूड़ों का भी सेहतमंद होना जरूरी हैं। हालाँकि हमेशा यह देखने को मिलता हैं कि खाना खाने के दौरान मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और भोजन के कण मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हुए उनमें कालेपन का कारण बनते हैं। जी हाँ और इससे मसूड़ें कमजोर होने लगते हैं जिसका नुकसान दांतों को भी उठाना पड़ता हैं। आपको बता दें कि मसूड़ों का कालापन शरीर में मौजूद कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। अब आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से मसूड़ों का कालापन दूर कर सकते हैं।
 
बेकिंग सोडा- दांतों में रोजाना बेकिंग सोडा से ब्रश करने से आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है। जी हाँ और इसके अलावा बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर मसूड़ों पर कुछ दिनों तक लगाने से भी यह समस्या दूर हो सकती है।

विटामिन डी- शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से भी आपके मसूड़े काले हो जाते हैं। इस वजह से भोजन में विटामिन डी युक्त आहार को शामिल करें और जरूरत पड़ने पर विटामिन डी का सप्लीमेंट लें।

नीलगिरि का तेल- मसूड़ों का कालापन दूर करने के लिए आप नीलगिरि के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मसूड़ों का कालापन हटाने के लिए एक कॉटन को नीलगिरी का तेल में डुबोकर मसूड़ों पर लगाएं।
 
लौंग का तेल- कॉटन की मदद से उसपर लौंग का तेल लगाकर रोजाना मसूड़ों पर मालिश करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐए आप एलोवेरा जेल को मसूड़ों पर कुछ दिनों तक लगाएं। ऐसा करने से आपके मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी और मसूड़ों के कालेपन में फायदा मिलेगा।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देगा गिलोय और एलोवेरा, जानिए कैसा करना है इस्तेमाल

आज देश के 49वें CJI बनेंगे यूयू ललित, दादा-पिता से लेकर पुत्र तक सभी वकालत में..

ट्विन टावर को गिरता देखने और वीडियो बनाने पर लगा प्रतिबंध, जारी हुई गाइडलाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -