कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सबसे बेहतर हथियार साबित हो सकता यह तरीका
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सबसे बेहतर हथियार साबित हो सकता यह तरीका
Share:

कोरोना संक्रमण के बीच विभिन्न स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन सबसे बेहतर तरीका क्वारंटाइन और शारीरिक दूरी है. दुनिया के प्रमुख एआइ विशेषज्ञ टॉबी वाल्श ने यह राय दी है. न्यू साउथ यूनिवर्सिटी के एआइ प्रोफेसर एवं ऑस्ट्रेलियाई एकेडमी ऑफ साइंस के फेलो वाल्श ने कहा, ‘एआइ का इस्तेमाल रोग की पहचान, इलाज और कोविड-19 के निषेध के लिए किया जा रहा है.’

देश में कोरोना का कहर जारी, 13 हज़ार के पार पहुंचा मरीजों का आंकड़ा, 437 मौतें

अपने बयान में वाल्श ने कहा, ‘तकनीक मदद कर सकती है लेकिन पुराने जमाने के हथियार ही इस लड़ाई को जीतने में कारगर होंगे. सबसे पुराना हथियार जिसका इस्तेमाल हम पिछले 700 साल से महामारी के खिलाफ कर रहे हैं वह है क्वारंटाइन. वर्ष 1377 में वेनिस में प्लेग संक्रमित देशों से आने वाले जहाजों को 40 दिनों तक बंदरगाह से दूर इंतजार करना पड़ता था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई विदेश से संक्रमित तो नहीं आया. दूसरा बेहतरीन हथियार शारीरिक दूरी है जो संक्रमण को फैलने से रोकता है.’ ये दोनों ऐसे हथियार हैं, जो लाखों लोगों की जान बचा सकते हैं. हालांकि ये पुराने और सरल तरीके हैं, लेकिन इनमें कोरोना को हराने की पूरी क्षमता है.

चीन से PPE नहीं खरीदेगा भारत, क्वालिटी को लेकर उठ रहे सवाल !

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस घातक वायरस के खिलाफ एआइ की भूमिका के बारे में वाल्श ने कहा कि इसके जरिये ऐसी दवाओं की खोज में मदद ली जा सकती है जो कोविड-19 को खत्म कर सके. साथ ही, इसकी मदद से वायरस की बायोकेमस्ट्री को भी समझा जा सकता है. इसके अलावा लोगों के फेफड़ों के विशिष्ट पैटर्न के सीटी-स्कैन पढ़कर संक्रमित लोगों के इलाज में भी इसकी मदद ली जाती है. वाल्श हाल ही में एक पुस्तक ‘2062 ) द वल्र्ड दैट एआइ मेड’ लेकर आए हैं जिसमें उन्होंने काम, युद्ध, अर्थशास्त्र, राजनीति, रोजमर्रा की जिंदगी और यहां तक कि मृत्यु पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के प्रभाव के बारे में विस्तार से लिखा है.

रमज़ान पर कोरोना और लॉकडाउन की मार, हो सकती है खजूर की किल्लत

कोरोना: GDP पर बोले RBI गवर्नर, कहा- G-20 देशों से बेहतर भारत की स्थिति

लॉकडाउन के बीच आज होगी कुमारस्वामी के बेटे की शादी, पैनी नज़र रखेगी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -