ब्लिंकेन ने कहा, कतर अफगानिस्तान में अमेरिकी हितों का प्रतिनिधित्व करेगा
ब्लिंकेन ने कहा, कतर अफगानिस्तान में अमेरिकी हितों का प्रतिनिधित्व करेगा
Share:

वाशिंगटन: अगस्त में काबुल में अमेरिकी दूतावास के बंद होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि कतर अफगानिस्तान में अमेरिकी हितों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सहमत हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, ब्लिंकेन ने शुक्रवार को कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की।

"आज, हम अफगानिस्तान पर दो नए समझौते पर हस्ताक्षर कर रहे है कि हमारे बढ़ते सहयोग को दिखाने के लिए." ब्लिंकेन ने कहा, पहले कतर को अफगानिस्तान में अमेरिका की सुरक्षात्मक शक्ति के रूप में पहचानता है। ब्लिंकेन के अनुसार, कतर अफगानिस्तान में अपने दूतावास के भीतर एक अमेरिकी संपर्क खोलेगा ताकि कुछ सेवाएं प्रदान की जा सके और देश में अमेरिकी राजनयिक इमारतों की सुरक्षा निगरानी की जा सके ।

बयान में कहा गया है, "दूसरा समझौता कतर के साथ हमारे संबंधों को अमेरिका के विशेष  अप्रवासी वीजा के साथ अफगानियों की यात्रा में सहायता करने के लिए औपचारिक रूप से है , हमने पहले से ही कई मामलों में भूमिका निभाई है। विदेश मंत्री ने कहा, अगस्त में अफगानिस्तान से निकाले गए 124000  से अधिक व्यक्तियों में से लगभग आधे कतर के माध्यम से यात्रा करते  हैं । अल थानी के अनुसार, कतर अपने हिस्से के लिए " क्षेत्र में शांति और स्थिरता का साधन बना रहेगा । उन्होंने आगे कहा, "अफगानिस्तान में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है और कतर संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के भागीदारों के साथ अपेक्षित प्रयास जारी रखने के लिए समर्पित है ।

Disney Plus ने अपनी दूसरी एनिवर्सरी पर किया खास एलान

जानिए सर्दियों में मूली खाने के ये लाभदायक फायदे

माँ बनने वाली है ये मशहूर अदाकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -