जानिए सर्दियों में मूली खाने के ये लाभदायक फायदे

ठण्ड का सीजन चल रहा है। इस सीजन में कई सारे रोगों का संकट भी बढ़ जाता है। यदि आपको इन सर्दियों के सीजन में रोगों से बचना है तथा अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत करना है तो ऐसे में कई फूड्स ऐसे में जो ठण्ड में आपके स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रख सकते हैं। आप इस सब्जी का नाम जानकर भरोसा नहीं कर पाएंगे। दरअसल, हम यहां मूली की बात कर रहे हैं। मूली आपकी इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर सर्दी, जुकाम, ब्लड प्रेशर, त्वचा तथा पाचन तंत्र के लिए भी आवश्यक है। मूली लोग बहुत पसंद करते हैं। इसका कई प्रकार से सेवन किया जाता है। हम मूली को परांठे के तौर पर खाते हैं, सलाद के तौर पर खाते हैं या फिर अचार के रूप में इसका सेवन करते हैं। मूली आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक हैं। आइए जानते हैं मूली के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

* पाचन तंत्र में मददगार:- मूली में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है। ये आपके पाचन तंत्र को ठीक करके पेट संबंधी जितने रोग हैं, उन्हें दूर भगाता है।

* इम्युनिटी मजबूत करने में है कारगर:- मूली में विटामिन A, C, E, B 6, पोटैशियम सहित अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत सहायता है। 

* कफ और जुकाम में लाभदायक:- मूली में एंटी-कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो इसे सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बनाता है।

* त्वचा रोगों से लड़ने में है सहायक:- मूली में फॉस्फोरस और जिंक भी बहुत मात्रा में पाई जाती है, जो ठंड में ड्राई स्किन में नमी लाने तथा मुंहासे और चेहरे पर होने वाले लाल चकत्तों से स्किन को छुटकारा दिलाने में सहायक है।

* ठंड में शरीर को रखता है हाइड्रेट:- अक्सर ऐसा देखा गया है कि, ठंड में हम पानी पीना कम कर देते हैं। ऐसे में चिकित्सक भी यही सलाह देते हैं कि शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए हमें ऐसे फूड्स खाना चाहिए जिसमें इसका मात्रा अधिक होती है। मूली में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर को प्राकृतिक तौर पर हाइड्रेट रखने में सहायक सिद्ध होता है।

* हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए जरूरी है मूली:- मूली में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये शरीर में सोडियम तथा पोटैशियम के संतुलन को बनाए रखने में सहायता करता है। 

क्या आपके दांतों से भी आता है खून तो इस तरह करें उपचार

लैंसेट अध्ययन से पता चलता है Covaxin सुरक्षित है, COVID के खिलाफ प्रभावी

क्या है निमोनिया के लक्षण? जानिए इससे बचने के 5 असरदार घरेलू उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -