झट से दूर होगी पायरिया की बीमारी, करें ये उपाय

झट से दूर होगी पायरिया की बीमारी, करें ये उपाय

दांतों की सफाई रोज़ ना की जाए तो आपके मुंह से बदबू आने लगती है साथ ही दांतों में गंदगी जमने लगती है. इसकी वजह से पायरिया की समस्या होने लगती है. पायरिया की बीमारी होने पर सांसो से दुर्गंध, मसूड़ों से खून आना और दांतों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है. पायरिया की बीमारी होने से आपके दांत कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण इनके टूटने का खतरा भी हो सकता है. ये बीमारी आपको शर्मिंदा भी करती हैं इसलिए नियमित रूप से इनकी सफाई करना आपके लिए जरुरी है. अगर ऐसा कुछ होता है तो जानिए क्या करना चाहिए.
 
करें ये उपाय :

* अगर आपको पायरिया की बीमारी है, तो रोजाना थोड़ी सी हल्दी में नमक और सरसों का तेल लगाकर मिलाकर अपने दांतो की मसाज करें और फिर इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद आपके मुंह के अंदर जो लार बने उसे थूक दें. अगर आप दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपकी पायरिया की बीमारी ठीक हो जाएगी.

* नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से आप का पायरिया की बीमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों को लेकर जला लें. अब इस की राख में थोड़ा सा कपूर और कोयले की राख को मिलाकर रोजाना रात में सोने से पहले अपने दांतो पर लगाएं और सुबह उठने पर हल्के गर्म पानी से कुल्ला करें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी पायरिया की बीमारी ठीक हो जाएगी.

* पायरिया की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए प्याज को काटकर गर्म करें और फिर से अपने दांतों के बीच में रखें और आधे घंटे के बाद कुल्ला कर ले. अगर आप दिन में दो या तीन बार ऐसा करते हैं तो आपकी पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी.

 

पथरी की परेशानी में अपनाएं घरेलु नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ ही नहीं, इन कारणों से भी होता कमर में दर्द

बार बार पेशाब जाने से हैं परेशान तो ये रहे देसी इलाज, मिलेगा छुटकारा