बढ़ती उम्र के साथ ही नहीं, इन कारणों से भी होता कमर में दर्द
बढ़ती उम्र के साथ ही नहीं, इन कारणों से भी होता कमर में दर्द
Share:

बढ़ती उम्र में आपका कमर दर्द बढ़ने लगता है, अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि बढ़ती उम्र के कारण कमर में दर्द होता है. लेकिन आपको बता दें, कभी-कभी गलत तरीके से उठने-बैठने, चोट, गलत खान-पान के कारण भी कमर में दर्द होने लगता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके कमर का दर्द ठीक हो सकता है. इन तरीकों से आप कमरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

* कैल्शियम की कमी के कारण भी कमर में दर्द हो सकता है. नियमित रूप से दो गिलास दूध का सेवन करें. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, और इसके सेवन से कमर के दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

* लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. एक बोतल में 400 ग्राम बारीक कटा हुआ लहसुन डालकर, इसमें 1 लीटर कच्ची सूरजमुखी का तेल डाले, और इस  बोतल को बंद करके रख दें. इस बोतल को धूप से बचाकर रखें, अब 15 दिनों के बाद इस बोतल से तेल को निकालकर छान लें, और इस तेल से रोजाना सुबह-शाम अपनी कमर की मालिश करें.

* सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए नियमित रूप से अपने नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाए. ऐसा करने से आपकी कमर का दर्द ठीक हो जाएगा.

* गर्म पानी से सिकाई करने से भी कमर का दर्द ठीक हो जाता है.

बार बार पेशाब जाने से हैं परेशान तो ये रहे देसी इलाज, मिलेगा छुटकारा

टाइफाइड में अपनाएं घरेलु उपाय, जल्दी उतरेगा बुखार

चुटकी में दूर होगी नाभि खिसकने की समस्या, देसी इलाज आएंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -