बार बार पेशाब जाने से हैं परेशान तो ये रहे देसी इलाज, मिलेगा छुटकारा

बार बार पेशाब जाने से हैं परेशान तो ये रहे देसी इलाज, मिलेगा छुटकारा

इंसान को कई रोग घेर लेते हैं जिनसे वो परेशान हो जाते हैं. हर रोग की असली वजह पेट की बीमारियां होती है जो अक्सर हमारे खान पान की वजह से होती है. ऐसे ही कई लोगों को पेशाब से सम्बंधित बीमारी होती है. इसमें उन्हें हर थोड़ी देर में पेशाब के लिए जाना पड़ता है. ये कोई गंभीर रोग नहीं है लेकिन फिर भी लोग परेशान रहते हैं. लेकिन देसी इलाज से इसे ठीक किया जा सकता है, आइये जानते हैं उन उपाय के बारे में.

बहुमूत्र के घरेलू उपचार

* आवंले के पांच ग्राम रस में मधु व एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर पीने से थोड़ी ही देर में लाभ होता है. रोज़ मूली खाने से बहुमूत्र रोग की समस्‍या खत्‍म हो जाती है.

* आंवले का पाउडर व गुड़ मिलाकर खाने से लाभ होता है. तीन-तीन ग्राम जवाखार व मिसरी ताज़ा पानी के साथ लेने यह समस्‍या समाप्‍त हो जाती है.

* कलमी शोरा, दालचीनी, राई, टेसू के फूल व काला तिल समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें. यह चूर्ण दो ग्राम मात्रा में सुबह-शाम मधु के साथ सेवन करने से बहुमूत्र रोग ठीक हो जाता है.

* घी में बबूल का गोंद भूनकर खाने से लाभ मिलता है. अदरक का ताज़ा रस लेने से रुका हुआ पेशाब बाहर आ जाता है और बहुमूत्र रोग में लाभ होता है.

* एक किलो पानी में एक पाव दूध व दस ग्राम कलमी शोरा मिला लें. इसे दिन में दो बार पीने से पेशाब खुलकर आता है और बार-बार पेशाब लगने की समस्‍या दूर हो जाती है.

टाइफाइड में अपनाएं घरेलु उपाय, जल्दी उतरेगा बुखार

चुटकी में दूर होगी नाभि खिसकने की समस्या, देसी इलाज आएंगे काम

बिना सर्जरी हटाएं चेहरे से मस्से, दिखेंगी सुंदर