पंजाब: लगतार तीसरे दिन किसानों का 'रेल रोको आंदोलन' जारी, कई ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान
पंजाब: लगतार तीसरे दिन किसानों का 'रेल रोको आंदोलन' जारी, कई ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान
Share:

चंडीगढ़: हाल की बाढ़ में नष्ट हुई फसलों के मुआवजे, MSP पर कानूनी गारंटी और व्यापक कर्ज माफी की मांग को लेकर पंजाब के किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन शनिवार को तीसरे दिन में प्रवेश कर गया। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि आंदोलन के कारण ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है, कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, कुछ का समय बदल दिया गया है या उनका मार्ग बदल दिया गया है।

किसान अपने तीन दिवसीय आंदोलन के तहत गुरुवार से फरीदकोट, समराला, मोगा, होशियारपुर, गुरदासपुर, जालंधर, तरनतारन, संगरूर, पटियाला, फिरोजपुर, बठिंडा और अमृतसर में कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक अवरुद्ध कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के कारण पंजाब और हरियाणा में सैकड़ों रेल यात्री फंसे हुए हैं। लुधियाना स्टेशन पर एक रेल यात्री ने कहा कि वह जालंधर सिटी से सड़क मार्ग से ट्रेन पकड़कर गोरखपुर पहुंचा, लेकिन ट्रेन कब आएगी, इसकी कोई जानकारी नहीं है। स्टेशन पर एक अन्य यात्री ने कहा कि आंदोलन के कारण अमृतसर से एक ट्रेन रद्द करनी पड़ी, जिसमें उनके परिवार के 12 सदस्यों को बिहार जाना था। बाद में उन्हें पता चला कि ट्रेन लुधियाना से रवाना होगी और परिवार को अमृतसर से सड़क मार्ग से यात्रा करनी पड़ी। हालांकि, ट्रेन के बारे में अभी भी कोई अपडेट नहीं है।

अधिकारियों ने कहा है कि किसानों के आंदोलन का सीधा असर अंबाला और फिरोजपुर रेलवे डिवीजनों पर पड़ा है। किसान मजदूर संघर्ष समिति सहित कई किसान समूह; भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी); भारती किसान यूनियन (एकता आज़ाद); आज़ाद किसान समिति, दोआबा; भारती किसान यूनियन (बेहरामके); भारती किसान यूनियन (शहीद भगत सिंह) और भारती किसान यूनियन (छोट्टू राम) तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। आंदोलनकारी किसानों ने कहा है कि तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन शनिवार को समाप्त होने वाला है।

उनकी मांगों में उत्तर भारत में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए वित्तीय पैकेज, सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी और किसानों के लिए कर्ज माफी शामिल है। किसान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट की सिफारिशों के अनुसार उत्तर भारतीय राज्यों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का बाढ़ राहत पैकेज और MSP चाहते हैं। वे किसानों और मजदूरों का पूरा कर्ज माफ करने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही वे तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए प्रत्येक किसान के परिजनों को 10 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी भी मुआवजे के रूप में दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

महिला आरक्षण के मुद्दे पर राहुल गाँधी ने मोदी सरकार को घेरा, बोले- 'OBC आरक्षण क्यों नहीं है?'

'अडानी जी किसानों की जेब से रोज आपका पैसा निकालते हैं...', MP में आकर बोले राहुल गांधी

दिल्ली में छिपे हुए हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकी मोहम्मद शाहनवाज, रिज़वान अली और अब्दुल्ला फैयाज, सूचना देने वाले को 3 लाख इनाम !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -