पुलवामा हमला: 5 साल तक भारत में कैद रहा है जैश का सरगना, प्लेन हाईजैक में हुआ था रिहा
पुलवामा हमला: 5 साल तक भारत में कैद रहा है जैश का सरगना, प्लेन हाईजैक में हुआ था रिहा
Share:

नई दिल्ली : पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर अपनी नापाक हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। वो लगातार भारत के खिलाफ षड्यंत्र करता रहता है। कई मर्तबा वो अपने मंसूबे में कामयाब भी रहा है और भारत को गहरा जख्म दिया है। अजहर ने अपने इस आतंकी संगठन की स्थापना वर्ष 2000 में की थी। पाकिस्तान सरकार ने 2002 में दस्तावेज़ों में भले ही इस आतंकी संगठन पर पाबंदी लगा दी हो, लेकिन इसके बाद भी उसकी नापाक गतिविधि लगातार जारी है।

सिंधु ने जीत के साथ किया सीनियर राष्‍ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का आगाज

24 दिसंबर 1999 को पांच हथियारबंद आतंकियों ने इंडियन एयरलाइंस के एक हवाई जहाज आईसी-814 को हाईजैक कर लिया था। इस विमान में कुल 178 लोग सवार थे। आतंकियों ने विमान छोड़ने के एवज में भारत के जेल में बंद तीन आतंकियों को छोड़ने की मांग की थी  इन कैदियों में जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर भी शामिल था। लेकिन उस समय भारत सरकार को उसे रिहा करना पड़ा था। इस दौरान वो आतंकी संगठन हरकत-उल-मुजाहिदीन का मेंबर था। उसे 1994 में श्रीनगर से हिरासत में लिया गया था। वो पांच वर्षों तक भारत की जेल में कैद रहा था।

आरबीआई ने चार गवर्नमेंट बैंकों पर ठोंका पांच करोड़ का जुर्माना

2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले में भी मसूद अजहर का ही हाथ था। इस आतंकी हमले के बाद उसे पाकिस्तान में गिरफ्तार तो किया गया, लेकिन लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश पर उसे रिहा कर दिया गया था। 2002 में पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या में संलिप्त होने की वजह से भी अमेरिका ने अजहर मसूद को सौंपने की मांग की थी, किन्तु पाकिस्तान पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। मसूद अज़हर खुलेआम पाकिस्तान में घूमता रहा। अब भारत के वीर सैनिकों पर कायराना हमला करने में भी मसूद अज़हर का नाम सामने आया है, अब देखना ये है कि भारत सरकार इसका जवाब किस तरह देती है। 

खबरें और भी:-

अजमेर में आयोजित सेवादल की बैठक में राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

260 पदों पर नौकरी, 12वीं पास को 2 लाख रु वेतन

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -