पुडुचेरी के मुख्यमंत्री 31 अगस्त से पहले बजट पारित करेंगे
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री 31 अगस्त से पहले बजट पारित करेंगे
Share:

पुडुचेरी: पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी, जिनके पास वित्त विभाग भी है, 31 अगस्त से पहले केंद्र शासित प्रदेश का व्यापक बजट पेश करेंगे।

विधानसभा का बजट सत्र 10 अगस्त से शुरू होगा। इस सत्र का उद्घाटन राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन करेंगे, जो पारंपरिक भाषण देंगे। राज्यपाल की टिप्पणी के बाद, कार्य मंत्रणा समिति बजट की तारीख निर्धारित करने के लिए बुलाएगी।

गौरतलब है कि विधानसभा ने अप्रैल से अगस्त तक के पांच महीनों के लिए सरकार के खर्चों को कवर करने के लिए 3,613 करोड़ रुपये का लेखानुदान पारित किया। योजना बोर्ड ने उपराज्यपाल के तहत बैठक की और वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्र शासित प्रदेश के लिए 11,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी। पिछले साल के लिए बजट खर्च 9294.41 करोड़ रुपये था, जो 1075.59 करोड़ रुपये से अधिक था। केंद्र सरकार ने पहले ही पुडुचेरी के लिए वित्तीय सहायता में 1,729 करोड़ रुपये का बजट रखा है। 

दूसरी ओर, पुडुचेरी, जीएसटी मुआवजे को समाप्त करने के संघीय सरकार के इरादे के बारे में चिंतित है, और केंद्र शासित प्रदेश के लिए अनुमानित राजस्व घाटे के बारे में चिंतित है, अगर जीएसटी मुआवजे को जून 2022 से आगे नहीं बढ़ाया जाता है।

इस बीच, पुडुचेरी संघ राज्य क्षेत्र की सरकार ने थट्टनचावाडी में एक नए एकीकृत विधान सभा परिसर के विकास के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए तीन सलाहकारों की नियुक्ति की है, जो कि ऑराग्रेट की नगरपालिका सीमाओं को बंद कर देता है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय एकीकृत विधानसभा परिसर के निर्माण के लिए धन देगा, और पुडुचेरी सरकार ने पहले ही विधायी परिसर के विकास के लिए दो किस्तों में 335 करोड़ रुपये की विशेष केंद्रीय सहायता का अनुरोध किया है।

राजस्थान के हर व्यक्ति पर 71000 का कर्ज, ये सब 'रेवड़ी कल्चर' का नतीजा- देखें RBI की रिपोर्ट

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योगी सरकार लखनऊ में करने जा रही यह काम

मलाइका ने पहनी इतनी टाइट ड्रेस कि दिख गए अंग-अंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -