'आरोप साबित करो, या 100 करोड़ का हर्जाना दो..', मेनका गांधी को ISKCON का नोटिस, कसाइयों को गाय बेचने का आरोप
'आरोप साबित करो, या 100 करोड़ का हर्जाना दो..', मेनका गांधी को ISKCON का नोटिस, कसाइयों को गाय बेचने का आरोप
Share:

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (ISKCON) ने गुरुवार (28 सितंबर) को भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को उनके उस बयान पर 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि ISKCON के लोग गायों को कसाइयों को बेच देते हैं। उन्होंने कल कहा था कि, 'आज, हमने ISKCON के खिलाफ पूरी तरह से निराधार आरोप लगाने के लिए मेनका गांधी को 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है। ISKCON के भक्तों, समर्थकों और शुभचिंतकों का विश्वव्यापी समुदाय इन अपमानजनक, निंदनीय और दुर्भावनापूर्ण आरोपों से बहुत दुखी है। इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने कहा कि, हम ISKCON के खिलाफ भ्रामक प्रचार के खिलाफ न्याय की खोज में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

 

अब ISKCON ने मेनका गांधी को कोर्ट के अंदर अपने आरोप साबित करने या फिर निराधार आरोप लगाकर मानहानि करने के लिए 100 करोड़ रुपए देने का नोटिस भेजा है। बता दें कि, सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी ने आरोप लगाया था कि ISKCON  देश में सबसे बड़े धोखाधड़ी करने वालों में से एक है। मेनका गांधी ने कहा था कि 'गौशाला चलाने के लिए उन्हें सरकारों से कई लाभ मिलते हैं, लेकिन जब उन्होंने ISKCON  की अनंतपुर गौशाला का दौरा किया, तो पूरी डेयरी में कोई दूध न देने वाली गाय नहीं थी, कोई बछड़ा नहीं था।' इसके बाद उन्होंने आरोप लगाया कि इस्कॉन ने इन दूध न देने वाली गायों को कसाइयों को बेच दिया। उन्होंने रूप लगाया था कि, "शायद किसी ने भी इतने मवेशी कसाईयों को नहीं बेचे होंगे जितने उन्होंने बेचे हैं।"

 

इस पर ISKCON ने मेनका गांधी को जवाब देते हुए कहा था कि, इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) गाय की सुरक्षा और देखभाल के लिए उच्च मानक अपनाती है। उसने दावा किया कि वह अंतिम सांस तक गायों और बैलों की सेवा करती है और उन्हें कसाइयों को नहीं बेचती है। ISKCON के राष्ट्रीय प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंदा दास ने कहा था कि, 'श्रीमती मेनका गांधी के अप्रमाणित और झूठे बयानों पर प्रतिक्रिया। इस्कॉन न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर गाय और बैल की सुरक्षा और देखभाल में सबसे आगे रहा है, जैसा कि आरोप लगाया गया है। बल्कि गायों और बैलों की जीवनपर्यंत सेवा की जाती है, उन्हें कसाइयों को नहीं बेचा जाता है।' आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मेनका गांधी का एक वीडियो जिसमें वह इस्कॉन और उसके गाय देखभाल मानकों के खिलाफ आरोप लगा रही हैं, उनके संज्ञान में आया है और कहा गया है कि आरोप झूठे हैं।

अपने आधिकारिक बयान में, ISKCON ने बताया था कि वह कई गौशालाएँ चलाता है और कई गायों की सेवा करता है, जिनमें से कई को वध होने से बचाया गया था। इसमें कहा गया है कि इसने उन देशों में गाय संरक्षण का काम किया है जहां गोमांस मुख्य आहार के रूप में खाया जाता है। पत्र में कहा गया है कि, 'इस्कॉन ने दुनिया के कई हिस्सों में गौ संरक्षण का बीड़ा उठाया है, जहां गोमांस एक मुख्य आहार है। भारत के भीतर, इस्कॉन 60 से अधिक गौशालाएँ चलाता है जो सैकड़ों पवित्र गायों और बैलों की रक्षा करती हैं और उनके पूरे जीवनकाल के लिए व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करती हैं। वर्तमान में इस्कॉन की गौशालाओं में परोसी जाने वाली कई गायों को लावारिस, घायल पाए जाने या वध से बचाए जाने के बाद हमारे पास लाया गया था।

 

यह कहते हुए कि उसके पास गाय की देखभाल/संरक्षण के उच्च मानक हैं, ISKCON ने कहा कि वह गाय की पूजा की संस्कृति को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है और किसानों को गाय की देखभाल की तकनीकों पर प्रशिक्षण दे रहा है। इसमें कहा गया है कि, 'हाल के दिनों में, ISKCON ने किसानों और ग्रामीण परिवारों के लिए गाय देखभाल तकनीकों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है, ताकि पिछली पीढ़ियों की तरह गौ की पूजा और देखभाल की संस्कृति को पुनर्जीवित करने में मदद मिल सके। कई इस्कॉन गौशालाओं को सरकार या गौशाला संघ द्वारा उनके उच्च गौ-देखभाल मानकों के लिए मान्यता प्राप्त है और उनकी सराहना की जाती है।

इस्कॉन ने कहा कि वे अपने खिलाफ मेनका गांधी के बयानों से हैरान हैं। एक अन्य ट्वीट में, ISKCON के राष्ट्रीय प्रवक्ता दास ने इस बात को उजागर करने के लिए एक पशु चिकित्सक का एक पत्र शामिल किया कि उनके अनंतपुर गौशाला में भी, वे विशेष गौशाला के खिलाफ गांधी के आरोपों का खंडन करने के लिए कई बैल और दूध न देने वाली गायों की सेवा करते हैं। दस्तावेज़ को साझा करते हुए, इसमें कहा गया है कि, 'गोशालाएं दूध देने वाली गायों के साथ-साथ 76 बैल और 246 गैर-दूध देने वाली गायों की प्रेम और भक्ति के साथ सेवा करती हैं।'

'हम पूरी तरह I.N.D.I.A गठबंधन के साथ, लेकिन..', सीएम केजरीवाल के 'लेकिन' में बहुत बड़ा सियासी संकेत !

'अग्निपथ' पर चलते युवा: भारतीय नौसेना के लिए तैयार हुआ 'अग्निवीरों' का दूसरा बैच, योजना की लॉन्चिंग पर जमकर हुआ था विरोध

कर्नाटक बंद: बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 44 फ्लाइट्स रद्द, धारा 144 लागू, हिरासत में लिए गए 70 प्रदर्शनकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -