मंदिरों ने क्या बिगाड़ा ? कनाडा में PM ट्रुडो का गुस्सा 'हिन्दू मंदिरों' पर निकाल रहे प्रदर्शनकारी
मंदिरों ने क्या बिगाड़ा ? कनाडा में PM ट्रुडो का गुस्सा 'हिन्दू मंदिरों' पर निकाल रहे प्रदर्शनकारी
Share:

ओटावा: कनाडा में पिछले कई दिनों से हजारों लोग कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य किए जाने और कोविड प्रोटोकॉल जैसे सरकारी प्रतिबंधों को खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच जानकारी मिली है कि यहाँ बीते दस दिनों में कई मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है। यहाँ तक कि उपद्रवी दान पेटियों से नकदी, भगवान की प्रतिमाएं और उन्हें चढ़ाए गए आभूषण भी चोरी करके ले गए हैं। इन घटनाओं के बाद से ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) में स्थित मंदिरों के पुजारी और श्रद्धालुओं में दशहत का माहौल है।

मंदिरों को निशाना बनाने वाली ये वारदातें 15 जनवरी को GTA शहर के ब्रैम्पटन में श्री हनुमान मंदिर में तोड़-फोड़ के साथ शुरू हुई थी। इस बाद से ही उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया हुआ है। इतना ही नहीं, उन्होंने 25 जनवरी, 2022 को ब्रैम्पटन में माँ चिंतपूर्णी के मंदिर को भी क्षतिग्रस्त किया गया था। इस घटना के बाद भी उपद्रवी शांत नहीं बैठे हैं। उन्होंने एक के बाद एक मंदिर को निशाना बनाना जारी रखा है। इसमें गौरी शंकर मंदिर और जगन्नाथ मंदिर (दोनों ब्रैम्पटन में) भी शामिल हैं। इसी प्रकार उन्होंने मिसिसॉगा में हिंदू हेरिटेज सेंटर और हैमिल्टन समाज मंदिर में भी तोड़फोड़ की वारदातों को अंजाम दिया था।

मिसिसॉगा में हिंदू हेरिटेज सेंटर (HHC) में 30 जनवरी को तोडोफड़ हुई थी। यहाँ दो लोगों ने सेंटर में घुसपैठ कर दान पेटियों और मुख्य दफ्तर में तोड़फोड़ की थी। मंदिर द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में बताया हागया है कि, 'इस घटना से श्रद्धालु और पुजारी आहत हैं।' मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन वारदातों को सुबह 2 से 3 बजे के बीच अंजाम दिया गया है। घुसपैठियों की तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें वे एक बैकपैक के साथ विंटर गियर लिए हुए और नकाब पहने नज़र आ रहे हैं। वे मंदिर परिसर के अंदर बहुत समय तक रहे और दान पेटी में नकदी, देवी-देवताओं की मूर्तियों से आभूषण जैसे अन्य कीमती सामान तलाश करते हुए नज़र आ रहे हैं। बता दें कि कनाडा में प्रदर्शनकारियों के खौफ से पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) बीते कई दिनों से किसी गुप्त स्थान पर छिपे हुए हैं। प्रदर्शन करने वालों में बच्चे, महिलाएँ और कुछ दिव्यांग भी शामिल हैं। ये भी कनाडा में नए दिशानिर्देशों का विरोध कर रहे हैं।

इराक को लेबनान से 337 प्राचीन कलाकृतियां मिलीं

ऑस्ट्रिया सभी वयस्कों के लिए कोविड वैक्सीन जनादेश लागू करेगा

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने प्रतिस्पर्धा विधेयक पारित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -