टीचर की हत्या के बाद फ्रांस में आक्रोश, पेरिस की दीवारों पर दिखाए जा रहे पैगम्बर के कार्टून

टीचर की हत्या के बाद फ्रांस में आक्रोश, पेरिस की दीवारों पर दिखाए जा रहे पैगम्बर के कार्टून

पेरिस: फ्रांस में पैगंबर मोहम्‍मद के कार्टून विवाद में एक टीचर की निर्मम हत्‍या किए जाने के बाद देश में लोगों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। फ्रांस के शहर मोंटपेल्लियर और टाउलुस में दिवंगत शिक्षक को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कई होटलों की दीवारों पर शार्ली हेब्‍दो के बनाए पैगंबर के विवादित कार्टून को प्रोजेक्‍टर पर दर्शाया जा रहा है। इतना ही नहीं इसकी सुरक्षा के लिए शहर में बड़े स्तर पर हथियारबंद पुलिस की तैनाती कर दी गई है। इसके साथ ही फ्रांस के होटलों पर पैगम्बर मोहम्मद, ईसा मसीह और अन्‍य धर्मों के मुख्य संतों के कार्टून को भी दिखाया जा रहा है। 

फ्रांस के ओस्सिटनेई इलाके की अध्‍यक्ष केरोल डेल्‍गा ने बुधवार को ट्विटर पर कार्टून को दिखाने का ऐलान किया था। उन्‍होंने कहा कि यह कार्टून शिक्षक सैमुअल पैटी को श्रद्धांजलि देने के लिए दिखाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले 16 अक्टूबर को फ्रांस में अभिव्यक्ति की आज़ादी का पाठ पढ़ाते समय अपने स्टूडेंट्स को पैगम्बर मोहम्मद का कार्टून दिखाने पर सैमुअल पैटी की चेचेन मूल के इस्लामी आतंकी ने गला काटकर हत्या कर दी थी।

डेल्‍गा ने अपने इस फैसले का बचाव करते हुए कार्टून को दिखाए जाने का समर्थन किया। उन्‍होंने कहा कि यह एक 'मजबूत कदम' है जो हमारे गणराज्‍य के मूल्‍यों को प्रदर्शित करता है। डेल्‍गा ने कहा कि इस प्रतीकात्‍मक कदम से इतर मैं अपने साथी नागरिकों को यह संदेश देना चाहती हूं कि धर्मनिरपेक्षता, अभिव्‍यक्ति की स्वतंत्रता और अंतरात्‍मा की आजादी के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। यह हमारे गणराज्‍य के मॉडल की जान है।' 

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

3 दिन की तेजी के बाद आज टूटा सोना वायदा, चांदी में भारी गिरावट

एचडीएफसी बैंक बना टॉप कॉर्प बॉन्ड अरेंजर