कांग्रेस के 12 नए महासचिवों में सिर्फ 1 OBC.., अपनी पार्टी में ही 'पिछड़ों' को हक नहीं दिला पाए राहुल गांधी, चुनावों में किए थे वादे !
कांग्रेस के 12 नए महासचिवों में सिर्फ 1 OBC.., अपनी पार्टी में ही 'पिछड़ों' को हक नहीं दिला पाए राहुल गांधी, चुनावों में किए थे वादे !
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के हालिया कदम में 12 महासचिवों और 12 प्रभारियों की नियुक्ति की गई, जिससे अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के नेताओं के स्पष्ट रूप से कम प्रतिनिधित्व के कारण विवाद छिड़ गया। नवनियुक्त 12 महासचिवों में से केवल एक OBC  से है, जो पिछड़े वर्ग के अधिकारों के संबंध में पार्टी के पहले के वादों और दावों के प्रति प्रतिबद्धता पर सवाल उठाता है। जाति जनगणना और राजनीतिक क्षेत्रों में OBC की बढ़ती भागीदारी की वकालत करने वाले राहुल गांधी के हालिया बयानों के आलोक में यह असमानता उल्लेखनीय हो जाती है। हाल के विधानसभा चुनावों के दौरान, राहुल गांधी ने जनसंख्या के अनुसार अधिकार आवंटित करने की कसम खाते हुए हर राज्य में जाति जनगणना कराने का वादा किया था। हालाँकि, नियुक्त महासचिवों की वर्तमान संरचना ने इन वादों को पूरा करने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

बयानबाजी और कार्रवाई के बीच विसंगति स्पष्ट हो रही है, खासकर नियुक्त अधिकारियों के बीच उच्च जाति के नेताओं के प्रचलित प्रतिनिधित्व को देखते हुए। आलोचकों का तर्क है कि यदि कांग्रेस पार्टी अपने संगठनात्मक ढांचे में OBC के लिए पर्याप्त प्रतिनिधित्व सुनिश्चित नहीं कर सकती है, तो सत्ता में आने के बाद वादों को पूरा करने की उसकी क्षमता पर संदेह पैदा होता है। यह स्थिति कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्यों में कांग्रेस के शासन के साथ समानता रखती है, जहां पार्टी पर OBC के कल्याण पर अल्पसंख्यकों के लिए योजनाओं को प्राथमिकता देने का आरोप लगा है। दोनों राज्यों में कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों के लिए कई योजनाएं चला रखीं हैं। कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने धर्मान्तरण कानून ख़त्म कर दिया है, हिजाब पर से भी बैन हटा दिया था, फिर विवाद बढ़ने के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपने बयान से पलटी मारी और कहा कि अभी हटाया नहीं है, हम उसपर विचार कर रहे हैं। 

कर्नाटक सरकार ने तो गौहत्या से भी प्रतिबंध हटाने का संकेत दे दिया है। उनके एक मंत्री वेंकटेश ने कहा था कि 'जब भैंस काट सकते हैं, तो गाय क्यों नहीं ? हम देखेंगे और इसपर फैसला लेंगे।' अब देखा जाए, तो धर्मान्तरण तो OBC के लिए भी एक समस्या ही है, मिडिल क्लास की लड़कियों-बच्चों को बहला-फुसलाकर, डरा-धमकाकर, या अन्य तरीकों से धर्मान्तरित किए जाने के कई मामले सामने आ चुके हैं। हिजाब का भी OBC से कोई लेना देना नहीं, गौहत्या का भी देश के अधिकतर OBC विरोध ही करेंगे। ऐसे में देखा जाए तो कांग्रेस जिन राज्यों में सत्ता में है, वहां उन्होंने OBC के लिए क्या किया है ? इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिलता। यानी कथनी-करनी में साफ और बड़ा अंतर नज़र आता है।

अब पार्टी महासचिव तय करने में भी कांग्रेस ने OBC की अनदेखी की है। वहीं, नियुक्ति परिवर्तनों में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के पद से महासचिव की भूमिका में स्थानांतरित करना भी शामिल है। सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया है और रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र की जिम्मेदारी दी गई है। महासचिव नियुक्त किए गए नेताओं की सूची में केसी के साथ मुकुल वासनिक, प्रियंका गांधी वाद्रा, जितेंद्र सिंह, रणदीप सिंह सुरजेवाला, दीपर बाबरिया, सचिन पायलट, अविनाश पांडे, कुमारी शैलजा, जीए मीर, दीपदास मुंशी, जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं। वेणुगोपाल संगठन महासचिव बने रहेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने विशिष्ट राज्य जिम्मेदारियां भी आवंटित की हैं, जिसमें रमेश चेन्निथला ने महाराष्ट्र का प्रभार संभाला है, मोहन प्रकाश ने बिहार का प्रभार संभाला है, चेल्लाकुमार ने मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश का प्रभार संभाला है, और अजॉय कुमार ओडिशा में नेतृत्व कर रहे हैं (तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ)। अन्य नियुक्तियों में भरत सिंह सोलंकी (जम्मू और कश्मीर), राजीव शुक्ला (हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़), सुखजिंदर सिंह रंधावा (राजस्थान), देवेंद्र यादव (पंजाब), माणिकराव ठाकरे (गोवा, दमन-दीव, दादरा और नगर हवेली), गिरीश शामिल हैं। चोदनकर (त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड), मनिकम टैगोर (आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार), और गुरदीप सिंह सप्पल (प्रशासनिक प्रभारी), अजय माकन कोषाध्यक्ष बने रहेंगे और मिलिंद देवड़ा और विजय इंदर सिंगला को संयुक्त रूप से खजांची नियुक्त किया गया है। 

मस्जिद में नमाज़ पढ़ रहे रिटायर्ड SSP मोहम्मद शफी को आतंकियों ने मारी गोली, दुखद मौत

केरल में विरोध प्रदर्शन कर रही कांग्रेस की पुलिस से झड़प, शशि थरूर बोले- पुलिस ने सभी प्रोटोकॉल तोड़े, मेरा चेहरा अब भी जल रहा

यूपी को मिलने जा रही 2 और वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, कनेक्टिविटी होगी और भी बेह्तर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -