पुरुषों के लिए भी जरुरी है पर्सनल हाइजीन पर ध्यान देना
पुरुषों के लिए भी जरुरी है पर्सनल हाइजीन पर ध्यान देना
Share:

जिस तरह से महिलाओं को अपने व्यक्तिगत हाइजीन का ख्याल रखना चाहिए ठीक उसी तरह से पुरुषों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए. लेकिन पुरुष कई बार इसे अनदेखा कर देते हैं जो उनके लिए बीमारी का कारण भी बन सकते हैं. वे शारीरिक रूप से फिट तो रहे हीं साथ ही अपने प्राइवेट पार्ट्स के हाइजीन का भी पूरा ख्याल रखें. मिन्टेल (मार्केट रिसर्च कंपनी) की फरवरी 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय व्यक्ति प्रतिदिन औसतन 42 मिनिट अपनी ग्रूमिंग पर खर्च करता है. बहुत कम ही लोग होते हैं, जो अपने इंटिमेट हाइजीन के प्रति ध्यान देते हैं. आप अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ नहीं रखते तो आप कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं. 

जरूरी है पुरुषों के लिए व्यक्तिगत हाइजीन का ख्याल
पुरुषों की व्यक्तिगत हाइजीन का ख्याल रखते हुए हाइजीन और वेलनेस ब्रांड पी सेफ ने हाल ही में पुरुषों के लिए एक नए प्रोडक्ट ”नेचुरल इंटिमेट वॉश पी-सेफ” को लॉन्च करने की घोषणा की है. यह ब्रांड महिलाओं के लिए विस्तृत हाइजीन प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है. अब यह पुरुषों की व्यक्तिगत एवं हाइजिनिक आवश्यकताओं की भी पूर्ति करेगा. ग्रूमिंग और हाइजीन पुरुषों द्वारा नजरअंदाज किया जाता रहा है. वैसे तो मार्केट में कई तरह के बाथ, शेविंग, बॉडी, स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, ऐसे में अंतरंग हाइजीन के लिए बाजार में काफी संभावनाएं बनती हैं. 

पुरुष कम होते हैं इंटिमेट हाइजीन के प्रति सतर्क
भारतीय पुरुषों में पारपंरिक रूप से अपनी ग्रूमिंग और व्यक्तिगत हाइजीन को लेकर जागरूकता की कमी होती है. हालांकि, अब यह स्थिति बदल रही है. साबुन और बॉडी वॉश का नियमित उपयोग खुजली, जलन और शुष्कपन का कारण बन सकता है, ऐसे में पी सेफ नेचुरल इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह किसी भी प्रकार के इंफेक्शन एवं एलर्जी से बचाए रखेगा. यह प्रोडक्ट विभिन्न अवयवों जैसे चाय के पेड़ के आवश्यक तेल और विच हेजल से मिलकर बना है, जो खुजली और जलन से बचाता है. यह नेचुरल इंटिमेट वॉश आर्युवेदिक तरीके और मिश्रणों से बनाया गया है, जो प्राकृतिक एसिडिक पीएच को संरक्षित कर अंतरंग अंगों को साफ और सुरक्षा प्रदान करता है.

पुरुषों की सख्त त्वचा के लिए खास हैं ये फेस पैक

चेहरे के अनुसार चुनें हेयरकट, दिखेंगे और स्टाइलिश

बाल बढ़ाने की सोच रहे हैं तो जान लें 4 टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -