केवल सप्ताहंत में कैदी जेल में रहेंगे, बाकी दिन करेंगे मौज
केवल सप्ताहंत में कैदी जेल में रहेंगे, बाकी दिन करेंगे मौज
Share:

लंदन: यदि अपराध की सजा काट रहे कैदियों के लिए ऐसा नियम हो कि वो केवल सप्ताहांत में सजा काटेंगे, बाकी दिन वो आम इंसान की तरह घूम सकेंगे, नौकरी कर सकेंगे, तो कैसा होगा. यह वाकई में ब्रिटेन में मुमकिन हुआ है, जो कि विवादों में भी घिर गया है।

क्वीन एलिजाबेथ के भाषण में इस विवादास्पद बात को कहा गया है. कम जोखिम वाले कैदियों को सैटेलाइट टैग्स के साथ जोड़ा जाएगा और वो वीक डेज में जेल से बाहर काम करेंगे. जब क्‍वीन ने सरकार के संसदीय एजेंडे के बारे में बुधवार को जानकारी दी तब से डेविड कैमरून जेल प्रणाली के इस व्‍यापक परिवर्तन की घोषणा के लिए तैयार है।

एक बड़े सुधार के तहत किए जाने वाले बदलावों को पहले यूके के सबसे बड़े 6 जेलों में कार्यांवित किया जाएगा. यूरोप की सबसे बड़ी जेलों में शुमार एचएमपी वंडसवर्थ उन सुधार करने वाले जेलों में से एक है, जिसमें बजट, संचालन औऱ प्रबंधन की स्वायतता है।

नई व्यवस्था के तहत एचएमपी होल्‍मे हाउस, एमएमपी किर्कलेविंग्‍टन ग्रेंज, एचएमपी कोल्‍डिंग्‍ले, एचएमपी हाई डाउन और एचएमपी रेन्‍बी को नए पॉवर्स दिए जाएंगे. इन सुधारों का उद्देश्‍य जीवन के अवसरों का विस्‍तार करना है. इस पर प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन का कहना है कि यह एकत राष्ट्र के सरकार की ओर से राष्ट्र की रानी का भाषण है, जो कि समाज सुधार का एक स्पष्ट कार्यक्रम दिखाता है।

अवसरों के लिए बाधाओं को तोड़ने की शुरुआत हम जेलों से कर रहे है. यदि ऐसा नहीं किया जाएगा, तो यह अपराधियों का गोदाम हो जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -