G20 समिट में भारत नहीं आ पाएंगे राष्ट्रपति पुतिन, पीएम मोदी को फोन पर दी जानकारी
G20 समिट में भारत नहीं आ पाएंगे राष्ट्रपति पुतिन, पीएम मोदी को फोन पर दी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (28 अगस्त) को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जहां पुतिन ने 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले आगामी G20 शिखर सम्मेलन 2023 में भाग लेने में असमर्थता पर खेद व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इसकी जानकारी दी है।  पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि रूस का प्रतिनिधित्व उसके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।

इसके जवाब में, प्रधान मंत्री मोदी ने रूस के निर्णय के बारे में अपनी समझ व्यक्त की और G20 की अध्यक्षता के दौरान भारत की पहलों को मॉस्को द्वारा प्रदान किए गए लगातार समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। नेताओं ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद हाल के घटनाक्रम सहित कई द्विपक्षीय और वैश्विक मामलों पर चर्चा की। PMO के बयान के अनुसार, वे क्षेत्रीय और वैश्विक चिंताओं पर विचारों का आदान-प्रदान करने के साथ-साथ द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मोर्चों पर हुई प्रगति की व्यापक समीक्षा में शामिल हुए। हाल ही में संपन्न ब्रिक्स शिखर सम्मेलन उनकी चर्चा का केंद्र बिंदु रहा।

रूस ने अपने बयान में कहा कि, 'व्लादिमीर पुतिन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर एक बार फिर नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने अंतरिक्ष अन्वेषण में द्विपक्षीय सहयोग को और विकसित करने की इच्छा की पुष्टि की है।' इसमें कहा गया, "नई दिल्ली में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान भी हुआ।" रूसी पक्ष ने कहा कि "विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की भावना में लगातार विकसित हो रहे द्विपक्षीय संबंधों के सामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई।" 

इसमें कहा गया है कि, "व्यापार और आर्थिक सहयोग की सकारात्मक गतिशीलता को रेखांकित किया गया। ऊर्जा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन और अंतरराष्ट्रीय परिवहन और रसद बुनियादी ढांचे के विस्तार पर संयुक्त कार्य के लिए पारस्परिक प्रतिबद्धता व्यक्त की गई।" रूस के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने 25 अगस्त को कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन नई दिल्ली में आगामी G20 शिखर सम्मेलन में उपस्थित नहीं होंगे। इस फैसले का श्रेय यूक्रेन में चल रहे "विशेष सैन्य अभियान" में पुतिन की भागीदारी को दिया जाता है। पेसकोव ने यह भी कहा कि वैश्विक सभा में पुतिन की भागीदारी का सटीक प्रारूप बाद में निर्धारित किया जाएगा।

दिमित्री पेसकोव ने रूसी मीडिया को बताया, "राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सितंबर में होने वाले भारत में G20 शिखर सम्मेलन के लिए यात्रा की योजना नहीं बना रहे हैं। अब मुख्य जोर एक विशेष सैन्य अभियान पर है।" पिछले हफ्ते, सूत्रों ने संकेत दिया था कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन का प्रतिनिधित्व करेंगे। इससे पहले, इंडोनेशिया के बाली में आयोजित पिछले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लावरोव ने इसी तरह की भूमिका निभाई थी। बता दें कि, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने वर्चुअली ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया था, जबकि कोरोना महामारी के बाद दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले व्यक्तिगत सत्र में रूस का प्रतिनिधित्व लावरोव ने किया था।

दिल्ली शराब घोटाला: ED के असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री पर CBI ने दर्ज की FIR, आरोपी से 5 करोड़ की रिश्वत लेने का इल्जाम

सीट शेयरिंग पर चर्चा, लोगो पर फैसला..! विपक्षी एकता की मुंबई बैठक में क्या-क्या होगा ?

नूंह हिंसा में कांग्रेस विधायक मम्मन खान की क्या भूमिका ? हरियाणा पुलिस ने किया समन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -