'राम मंदिर समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू को नहीं दिया गया आमंत्रण, क्योंकि वो आदिवासी हैं..', राहुल गांधी के दावे में कितनी सच्चाई ?
'राम मंदिर समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू को नहीं दिया गया आमंत्रण, क्योंकि वो आदिवासी हैं..', राहुल गांधी के दावे में कितनी सच्चाई ?
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला करते हुए एक बार फिर फर्जी सूचना फैलाने का प्रयास किया, और दावा किया कि भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को जानबूझकर अयोध्या में आयोजित राम मंदिर अभिषेक समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था। राहुल गांधी सोमवार, 19 फरवरी को अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान उत्तर प्रदेश के अमेठी में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित कर रहे थे।

भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला करते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मेगा इवेंट में आमंत्रित नहीं किया गया क्योंकि वह एक 'आदिवासी' हैं। राहुल गांधी ने कहा था कि, “क्या आपने राम मंदिर कार्यक्रम देखा? इसे बड़ी धूमधाम से आयोजित किया गया. लेकिन क्या आपने कोई दलित चेहरा देखा? हमारी राष्ट्रपति एक आदिवासी हैं, इसलिए उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई। क्या आपने कार्यक्रम के दौरान किसी किसान या मजदूर को देखा? कार्यक्रम के दौरान कहीं भी पिछड़ा वर्ग का कोई चेहरा नजर नहीं आया। लेकिन आपने अडानी, अंबानी और उनके परिवारों को देखा होगा। वहां सभी व्यापारी मौजूद थे. अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और नरेंद्र मोदी वहां थे।''

अपने भाषण में राहुल ने आगे कहा, ''यह उनका भारत है. यह तुम्हारा नहीं है. आप केवल 'भारत माता की जय' का नारा लगाते हैं, जबकि वे केवल हेलीकॉप्टर की सवारी करते हैं और पैसा कमाते हैं।' बता दें कि, 22 जनवरी को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के ऐतिहासिक मंदिर में श्री राम लला के लिए 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह आयोजित किया, जिसका नेतृत्व पुजारियों के एक समूह ने किया। इसमें समाज के सभी वर्गों के लोगों ने भाग लिया था। 

हालाँकि, राहुल गांधी ने यह कहकर सत्तारूढ़ सरकार और राष्ट्रपति के खिलाफ फर्जी खबर फैलाई है कि पार्टी ने जानबूझकर अध्यक्ष मुर्मू को उनकी आदिवासी पृष्ठभूमि को देखते हुए आमंत्रित नहीं किया। राहुल गांधी के अलावा, कई सोशल मीडिया पोस्ट में यह भी दावा किया गया कि राष्ट्रपति मुर्मू को उनकी आदिवासी पृष्ठभूमि को देखते हुए जानबूझकर राम मंदिर के उद्घाटन के लिए केंद्र द्वारा आमंत्रित नहीं किया गया था। पोस्ट में दावा किया गया कि राष्ट्रपति मुर्मू जातिवाद का शिकार हुईं हैं।

 

हालाँकि, सच्चाई यह है कि राष्ट्रपति मुर्मू को राम मंदिर ट्रस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले एक प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्या में अभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया था। यह निमंत्रण 12 जनवरी को एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा दिया गया था जिसमें विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेता राम लाल और राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा शामिल थे। हालांकि, राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा था कि वह जल्द ही इस पर फैसला करेंगी। दरअसल, 21 जनवरी को राष्ट्रपति ने राम मंदिर उद्घाटन समारोह की सराहना की थी और मंदिर को हकीकत में बदलने के लिए प्रधानमंत्री को हार्दिक शुभकामनाएं भेजी थीं.

उन्होंने कहा था कि, “अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर के उद्घाटन के आसपास देशव्यापी जश्न का माहौल भारत की शाश्वत आत्मा की एक निर्बाध अभिव्यक्ति है। हम सभी अपने राष्ट्र के पुनरुत्थान में एक नए चक्र की शुरुआत का गवाह बनने के लिए भाग्यशाली हैं। राष्ट्रपति ने राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अपने संबोधन में पीएम मोदी द्वारा किए गए 'मां शबरी' के जिक्र की भी सराहना की थी। 

संदेशखाली जाकर पीड़ित महिलाओं की आवाज़ उठाने वाली NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा का TMC ने माँगा इस्तीफा, जानिए मामला

स्वामी प्रसाद मौर्या ने सपा से तोड़े सभी रिश्ते, अखिलेश यादव पर लगाए संगीन आरोप !

'नीतीश कुमार ने हाथ जोड़े थे पैर पड़े थे...', CM को लेकर क्या-क्या बोली राबड़ी देवी?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -