राष्ट्रपति जिनपिंग नहीं आ रहे भारत, लेकिन चीन ने की G20 समिट की सफलता की कामना
राष्ट्रपति जिनपिंग नहीं आ रहे भारत, लेकिन चीन ने की G20 समिट की सफलता की कामना
Share:

नई दिल्ली: भारत इस सप्ताह नई दिल्ली में बहुप्रतीक्षित जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस बीच चीन ने मंगलवार को कहा कि वह इस साल के हाई-प्रोफाइल वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी में देश का समर्थन करता है और इसके लिए वह सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार है। यह सम्मेलन एक "सफलता" शिखर पर पहुँचें। चीन का यह बयान चीनी विदेश मंत्रालय की घोषणा के एक दिन बाद आया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बजाय प्रधान मंत्री ली कियांग शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आएंगे।

एक नियमित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, चीनी मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन हमेशा जी20 समूह को उच्च महत्व देता है और प्रासंगिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेता है। उन्होंने कहा कि, "हम इस साल के शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत का समर्थन करते हैं और जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।" भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हाल ही में निर्मित भारत मंडपम में बहुप्रतीक्षित शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए तैयार है। प्रभावशाली समूह का मेगा शिखर सम्मेलन शीर्ष विश्व नेताओं की सबसे बड़ी सभाओं में से एक होने की उम्मीद है। भारत ने इस साल दिसंबर  में G20 की साल भर की अध्यक्षता संभाली थी। शी जिनपिंग शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने वाले दूसरे विश्व नेता होंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले हफ्ते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से भाग लेने में अपनी "असमर्थता" बताई थी।

चीन-भारत संबंधों में तनाव:-

भारत और चीन के बीच संबंध जून 2020 से तनाव में हैं, जब दोनों देशों के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी। हाल ही में चीन द्वारा अक्साई चिन और अरुणाचल प्रदेश को अपने क्षेत्र का हिस्सा बताते हुए एक "मानक मानचित्र" जारी करने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। भारत ने राजनयिक माध्यमों से चीन के नक्शे पर कड़ी आपत्ति जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा था कि 'हम दावों को खारिज करते हैं क्योंकि उनका कोई आधार नहीं है। चीनी पक्ष के ऐसे कदम केवल सीमा प्रश्न के समाधान को जटिल बनाते हैं।'

तमिलनाडु के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले कुछ दिनों तक बिगड़ेगा मौसम

50 लाख रुपये रिश्वत मामले में CBI ने GAIL के कार्यकारी निदेशक केबी सिंह और 4 अन्य को किया अरेस्ट

तिलक-कलावा देखकर की थी प्रिंसिपल रामबाबू शुक्ला की हत्या, इस्लामिक स्टेट के आतंकी आतिफ और मोहम्मद फैसल दोषी करार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -