Live : थोड़ी देर में आने वाला रुझान, कोविंद के गांव में मनने लगा जश्न
Live : थोड़ी देर में आने वाला रुझान, कोविंद के गांव में मनने लगा जश्न
Share:

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरू होते ही रामनाथ कोविंद के गांव में जश्न मनाया जाने लगा है. परिवार में खुशियों का माहौल है और गांव में मिठाईया बांटी जा रही है. लोग कोविंद के घर इकठ्ठा होकर ढोल बाजे के साथ जश्न मनाया जा रहा है. मालूम हो 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोक सभा और देश की विधान सभाओं में डाले वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. शाम 5 बजे तक देश के नए राष्ट्रपति के बारे में खुलासा हो जाएगा. मतगणना पूरी होते ही अगले पांच सालों के लिए देश के नए राष्ट्रपति की घोषणा कर दी जाएगी.

ज्ञातव्य है कि इस चुनाव में राजग की ओर से रामनाथ कोविंद उम्मीदवार हैं, वहीं संयुक्त विपक्ष ने मीरा कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है. वोटों के गणित के हिसाब से देश के अगले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ही होंगे. वोटों की गिनती शुरू हो गई है, सबसे पहले संसद के बैलेट बॉक्स की गिनती हो रही है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम और आंध्र प्रदेश की गिनती चल रही है. संसद में चार टेबलों पर वोटों की गिनती चल रही है.

उम्मीद की जा रही है कि दोपहर 1 बजे तक पहला रुझान सामने आएगा. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार 17 जुलाई को मतदान किया गया था. 32 राज्यों में हुए मतदान की मतपेटियां दो दिन पहले ही संसद भवन में पहुंच चुकी हैं. वोटों की गिनती आज सुबह 11 बजे शुरू होगी.वोटों की गिनती का इंतज़ाम संसद भवन के उसी 62 नंबर हॉल में किया गया है, जहां 17 जुलाई को वोट डाले गए थे.प्रक्रिया के अनुसार सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जाएगी. इसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों को वर्णक्रम के आधारपर खोला जाएगा. इन वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी.

आठ चरणों वाली मतगणना की यह प्रकिया दोपहर तक चलने की सम्भावना है. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए देश के अलग-अलग राज्यों के 4120 विधायकों और 776सांसदोंको मताधिकार प्राप्त था. इनमे से करीब 99 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. मतगणना की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर परिणामों की औपचारिक घोषणा करेंगे.

LIve : अगले राष्ट्रपति के लिए मतगणना शुरू, सबसे पहले खुला संसद का बैलेट बॉक्स

आज देश को मिलेगा 14 वां महामहिम, थोड़ी देर बाद शुरू होने वाली है मतगणना

Big Breaking : TMC पार्टी में पड़ी फूट, ममता के 6 विधायक देंगे बीजेपी उम्मीदवार कोविंद को समर्थन

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज , कोविंद या मीरा कौन होगा देश का महामहिम ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -