आज देश को मिलेगा 14 वां महामहिम, थोड़ी देर बाद शुरू होने वाली है मतगणना
आज देश को मिलेगा 14 वां महामहिम, थोड़ी देर बाद शुरू होने वाली है मतगणना
Share:

नई दिल्ली : सोमवार 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोक सभा और देश की विधान सभाओं में वोट डाले गए थे. वोटों की गिनती आज सुबह 11 बजे शुरू होगी. मतगणना पूरी होते ही अगले पांच सालों के लिए देश के नए राष्ट्रपति की घोषणा कर दी जाएगी. ज्ञातव्य है कि इस चुनाव में राजग की ओर से रामनाथ कोविंद उम्मीदवार हैं, वहीं संयुक्त विपक्ष ने मीरा कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है.वोटों के गणित के हिसाब से देश के अगले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ही होंगे.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार 17 जुलाई को मतदान किया गया था. 32 राज्यों में हुए मतदान की मतपेटियां दो दिन पहले ही संसद भवन में पहुंच चुकी हैं. वोटों की गिनती आज सुबह 11 बजे शुरू होगी.वोटों की गिनती का इंतज़ाम संसद भवन के उसी 62 नंबर हॉल में किया गया है, जहां 17 जुलाई को वोट डाले गए थे.प्रक्रिया के अनुसार सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जाएगी. इसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों को वर्णक्रम के आधारपर खोला जाएगा. इन वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी. आठ चरणों वाली मतगणना की यह प्रकिया दोपहर तक चलने की सम्भावना है.

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए देश के अलग-अलग राज्यों के 4120 विधायकों और 776सांसदोंको मताधिकार प्राप्त था. इनमे से करीब 99 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. मतगणना की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर परिणामों की औपचारिक घोषणा करेंगे.

यह भी देखें

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म, कोविंद बन सकते है नए राष्ट्रपति

नायडू ने भरा नामांकन, PM मोदी ने दी बधाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -