राष्ट्रपति इस्राइल, फलस्तीन और जार्डन के दौरे पर रवाना
राष्ट्रपति इस्राइल, फलस्तीन और जार्डन के दौरे पर रवाना
Share:

नई दिल्ली. भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शनिवार को अपने छह दिवसीय दौरे के तहत  इस्राइल, फलस्तीन और जॉर्डन का दौरा करेंगे. सबसे पहले राष्ट्रपति का पड़ाव जॉर्डन होगा. जहां पर प्रणब मुखर्जी दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित करने का एक प्रयास करेंगे. तथा इसके साथ साथ इराक के मोसुल में ISIS द्वारा 39 भारतीयों को बंधक बनाने के तहत उनकी रिहाई की बात को प्रमुखता से दोहराएंगे. प्रणब मुखर्जी पहले राष्ट्रपति होंगे जो की  तकरीबन 65 साल के बाद वहां पहुंचे.

राष्ट्रपति वहां पर जॉर्डन के राष्ट्रपति शाह अब्दुल्ला से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. 12 अक्टूबर को फलस्तीन के दौरे में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वहां पर राष्ट्रपति महमूद अब्बास, प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला और विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ खास चर्चा करेंगे. तथा भारतीय राष्ट्रपति को अल कुद्स विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वहां पर जवाहरलाल नेहरू सेकेंडरी स्कूल का उद्घाटन भी करेंगे. फलस्तीन के दौरे के बाद राष्ट्रपति मुखर्जी का अगला पड़ाव इस्राइल देश होगा जहां पर वह 13 अक्टूबर को जाएंगे तथा वहां पर संसद नेसेट को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से आतंकवाद और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वहां पर संस्कृति, शिक्षा, विज्ञान और टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में सहमति पत्रों पर भी चर्चा कर अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे. जब भारत से राष्ट्रपति रवाना हुए तो उन्हें भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी,नजीब जंग व भारत की तीनो सेनाओ के प्रमुख अधिकारी भी उपस्थित थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -