अभी चुनाव हो तो NDA के वोटों में कमी, सुरक्षित रहेगी PM मोदी की कुर्सी

अभी चुनाव हो तो NDA के वोटों में कमी, सुरक्षित रहेगी PM मोदी की कुर्सी

नई दिल्ली : पिछले दिनों आम आदमी पार्टी की सरकार की वर्तमान स्थिति में वोटों का प्रतिशत मापने के लिए किए गए सर्वे के बाद अब मोदी सरकार के कामकाजों के आधार पर सर्वे किया गया, जिसमें मोदी सरकार का ग्राफ तो गिरा है, लेकिन प्रधानमंत्री की कुर्सी अब भी सुरक्षित है। इसका कारण कहीं न कहीं बिहार में हुई बीजेपी की करारी हार है। इस हार के बाद से ही सवाल सियासत से लेकर सियासी नेतृत्व तक उठने लगे।

विपक्ष तो विपक्ष अपनों ने ही मोदी सरकार पर सवाल उठाना शुरु कर दिया। आगामी उतर प्रदेश चुनाव को देखते हुए यह जानना अनिवार्य हो जाता है कि वर्तमान में जनता का मूड कैसा है। इंडिया टुडे ग्रुप और कार्वी ने मिलकर इस हालात पर नजर डालने की कोशिश की। 19 राज्यों में 13576 मतदाताओं पर हुए सर्वे में कहा गया है कि यदि अभी चुनाव होते है, तो पीएम की कुर्सी तो सुरक्षित रहेगी लेकिन सीटो में इजाफा यूपीएम में हुआ है।

मौजूदा समय में चुनाव में एनडीए को 286 सीटें मिलेंगी, जब कि यूपीए को 110 सीटें मिल सकती है। 2014 के चुनाव में एनडीए को 336 सीटें मिली थी और कांग्रेस को 59 सीटें मिली थी। दूसरी ओर, वोट परसेंटेज की बात करें तो अगर अभी चुनाव होते हैं तो एनडीए के खाते में 37 फीसदी वोट, यूपीए के खाते में 27 फीसदी और अन्य के हिस्से में 36 फीसदी वोट आने वाले हैं।

इसका कारण है बढ़ती महंगाई और भ्रष्टाचार। सर्वे में शामिल 34-34 प्रतिशत लोगों ने दोनों ही मुद्दों को बड़ा माना है। जब कि सांप्रदायिक तनाव को लोगों ने बिल्कुल भी महत्व नहीं दिया। इसे सिर्फ 1 प्रतिशत लोगों ने तवज्जों दी है।