चीन को जवाब देने की तैयारी ! भारतीय सेना ने इमरजेंसी में दिया 7,300 करोड़ रुपये के हथियारों का ऑर्डर
चीन को जवाब देने की तैयारी ! भारतीय सेना ने इमरजेंसी में दिया 7,300 करोड़ रुपये के हथियारों का ऑर्डर
Share:

नई दिल्ली: चीन की हरकतों के मद्देनजर सीमा सुरक्षा पर बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए, भारतीय सेना ने घरेलू निर्माताओं को हथियारों के लिए 7,300 करोड़ रुपए का ऑर्डर देकर महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके अतिरिक्त, लगभग 7,000 करोड़ रुपए के अनुबंध खरीद के अंतिम चरण में हैं, जिन्हें आने वाले हफ्तों में अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। 

जानकार सूत्रों के अनुसार, अब तक की प्रगति में कुल 7,600 करोड़ रुपए की 49 योजनाओं का कार्यान्वयन शामिल है, जबकि 7,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त 34 योजनाएं विकास के उन्नत चरण में हैं। उपकरणों की श्रृंखला में ड्रोन और काउंटर-ड्रोन सिस्टम, स्वचालित स्पेक्ट्रम मॉनिटरिंग सिस्टम, आवारा युद्ध सामग्री हथियार, सिमुलेटर, संचार प्रणाली और वाहन शामिल हैं। बता दें कि, भारतीय रक्षा बलों को दो मौकों पर आपातकालीन शक्तियां दी गईं थीं: पहला, 2020 में गलवान संकट के जवाब में, और दूसरा, बालाकोट हवाई हमले के बाद। राजनयिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में, भारत और चीन दोनों ने संयुक्त रूप से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के साथ शेष मुद्दों को तुरंत संबोधित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। यह प्रतिबद्धता सीमावर्ती क्षेत्रों के भीतर शांति और स्थिरता बनाए रखने पर जोर देती है। उल्लेखनीय बात यह है कि सीमा विवाद पर इन उच्च-स्तरीय सैन्य वार्ताओं में अभूतपूर्व विस्तार हुआ है, जो दो दिनों तक चली और इसमें लगभग 17 घंटे का संचयी चर्चा समय शामिल है।

बता दें कि, भविष्य को देखते हुए, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अगले सप्ताह जोहान्सबर्ग में आगामी ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ सीधी बातचीत करने की उम्मीद है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, कथा में सद्भावना का स्पर्श जोड़ते हुए, एक सुखद परंपरा जारी रही क्योंकि भारतीय सेना और पीएलए सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के साथ विभिन्न बैठक बिंदुओं पर मिठाइयां साझा कीं। सौहार्द का यह भाव वर्षों से बरकरार रखा गया है, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे अवसरों पर दोनों सेनाएं मिठाइयों का आदान-प्रदान करती हैं।

स्कूल के बच्चों को POCSO एक्ट पढ़ाएगी केरल सरकार, हाई कोर्ट ने इस बात पर व्यक्त की थी चिंता

मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के पास जारी विध्वंस अभियान पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, रेलवे की जमीन पर है अतिक्रमण !

चाचा-भतीजे की 'गुप्त बैठकों' से टेंशन में कांग्रेस..! अजित और शरद पवार को लेकर नाना पटोले ने कह दी बड़ी बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -