प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन
Share:

यह तो सभी जानते है कि पेंशन बुढ़ापे का एक बड़ा सहारा है. इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना लॉन्‍च की थी. इस योजना के तहत तय दर के अनुसार गारंटीड पेंशन मिलती है. इसके ग्राहक भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC को एकमुश्‍त रकम देकर हर महीने एक तय राशि पेंशन के तौर पर प्राप्‍त कर सकते हैं. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में य‍ह फैसला लिया गया कि इसकी अवधि 31 मार्च 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया जाए. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंक लोन को लेकर कही यह बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना यानी PMVVY में न्‍यूनतम 60 साल के वरिष्‍ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस पेंशन स्‍कीम में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है. इस योजना में ग्राहक अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. 

भारतीय शेयर बाजार पर कोरोना का असर. विदेशी निवेशकों ने निकाले 5 अरब डॉलर

इसके अलावा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन के लिए आपको (भारतीय जीवन बीमा निगम) LIC के कार्यालय से संपर्क करना होगा. उम्‍मीद है कि पहले की तरह ही थोड़े दिनों में ऑनलाइन भी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. 31 मार्च 2020 सकी अंतिम तारीख होने की वजह से फिलहाल आप इसके लिए ऑनलाइन अप्‍लाई नहीं कर सकते हैं. आप LIC के कार्यालय से योजना का फॉर्म लेकर. उसके साथ अपने जरूरी दस्‍तावेज लगाकर किसी भी ऑफिस में जाकर जमा करवा सकते हैं. 

आज है मासिक शिवारात्रि. शिवलिंग पर चढ़ाएं ये सामग्री

भारत ने फिर शुरू किया मलेशिया से पाम ऑयल आयात. चार महीने पहले लगाई थी रोक

इंडिगो एयरलाइंस का बड़ा फैसला. मौसम के आंकड़े जुटाने में करेगी IMD की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -