INDIA गठबंधन में छिड़ा पोस्टर वॉर, कांग्रेस बोली- राहुल गांधी होंगे अगले पीएम, तो सपा ने अखिलेश को बताया दावेदार
INDIA गठबंधन में छिड़ा पोस्टर वॉर, कांग्रेस बोली- राहुल गांधी होंगे अगले पीएम, तो सपा ने अखिलेश को बताया दावेदार
Share:

लखनऊ: INDIA गठबंधन की दो प्रमुख पार्टियों में कलेश बढ़ते जा रहा है।  अखिलेश यादव अपनी समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच विभाजन को रोकने की सख्त कोशिश कर रहे हैं। अखिलेश सार्वजनिक रूप से यह दावा कर रहे हैं कि उनके बीच सब कुछ ठीक है। हालाँकि, हकीकत में ऐसा लग रहा है कि दोनों राजनीतिक दलों के बीच आंतरिक संघर्ष बदतर होता जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अब, जैसे को तैसा वाली कार्रवाई करते हुए, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को INDIA गठबंधन के प्रधान मंत्री पद के चेहरे के रूप में चित्रित करने वाले पोस्टर लगाए हैं।  पोस्टर गुरुवार, 26 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पार्टी के मुख्यालय के बाहर लगाए गए थे। यह कदम समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पोस्टर लगाने के ठीक तीन दिन बाद आया है, जिसमें सपा मुखिया अखिलेश यादव को भारत के भावी प्रधान मंत्री के रूप में दिखाया गया है।

 

पोस्टर में राज्य कांग्रेस प्रमुख अजय राय को 2027 के राज्य विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में भी दर्शाया गया है। कांग्रेस-सपा में बढ़ती दरार के बीच 23 अक्टूबर को यूपी के लखनऊ में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को भारत का भावी प्रधानमंत्री बताते हुए कई पोस्टर लगाए थे। ये पोस्टर लखनऊ में समाजवादी पार्टी मुख्यालय के बाहर लगाए गए थे। 

बता दें कि, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा के साथ सीटें साझा करने से कांग्रेस के इनकार के बाद अखिलेश यादव ने गठबंधन के भविष्य को लेकर चेतावनी दी थी। पोस्टर ऐसे समय में आए हैं जब INDIA गठबंधन के दो सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच दरार आ गई है। आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के उद्देश्य से गठित 28 राजनीतिक दलों का ये गठबंधन अभी से संकट में दिखने लगा है। 

अखिलेश यादव ने हाल ही में गठबंधन को लेकर कहा था कि अगर उन्हें पता होता कि उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच राज्य-स्तरीय कोई सहयोग नहीं है, तो वह किसी भी बैठक में नहीं जाते। यह गुस्सा तब सामने आया जब अगले महीने होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की पूरी तरह से उपेक्षा कर दी गई। छह सीटों के वादे की तो बात ही छोड़िए, समाजवादी पार्टी को एक भी सीट नहीं दी गई, जिससे अखिलेश यादव अपमानित और नाराज हो गए।

 

उन्होंने कहा कि, “मध्य प्रदेश के एक पूर्व मुख्यमंत्री ने हमसे राज्य में हमारे प्रदर्शन के बारे में पूछा। हमने उन्हें बताया कि हमने कितनी सीटें जीतीं और कब जीतीं, साथ ही किन सीटों पर हम दूसरे नंबर पर रहे। हमने व्यापक चर्चा की. उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेताओं को रात एक बजे भी जगाया। उन्होंने हमें छह सीटों का आश्वासन दिया। हालाँकि, जब सूचियाँ घोषित की गईं, तो समाजवादी पार्टी के लिए शून्य सीटें थीं।
कांग्रेस पार्टी के धोखे से नाराज समाजवादी पार्टी ने अपने दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है और कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

बता दें कि, दोनों पार्टियां पिछले कुछ दिनों से संघर्ष में हैं, खासकर जब से उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने समाजवादी पार्टी से मध्य प्रदेश से हटने का अनुरोध किया है, क्योंकि उसका वहां "कोई जनाधार नहीं है"। उन्होंने दावा किया कि लड़ाई हमेशा कांग्रेस और भाजपा के बीच रही है. उन्होंने अखिलेश के जले पर नमक छिड़कते हुए कहा कि पार्टी ने 2018 में केवल एक सीट जीती थी और राज्य विधानसभा में उसका एकमात्र विधायक बाद में दूसरे दल में चला गया था।

अखिलेश यादव का यू-टर्न
हालाँकि, दरार बढ़ते देख अखिलेश यादव ने अपनी टिप्पणियों से यू टर्न ले लिया। समाजवादी पार्टी के पोस्टर सामने आने के कुछ घंटों बाद, अखिलेश यादव ने सोमवार (23 अक्टूबर) को देहरादून में मीडिया से कहा कि "गठबंधन बहुत मजबूत है, और सबसे पुरानी पार्टी के साथ कोई मतभेद नहीं हैं। उनका सोचने का तरीका अलग है; हमारा सोचने का तरीका अलग है।''

'करवाचौथ पर मुस्लिम से मेहंदी न लगावाएं हिन्दू लड़कियां', विश्व हिंदू परिषद ने जारी किया फरमान

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

'आतंक मचा रखा है..', बेटे वैभव को मिला ED का समन, तो भड़के सीएम अशोक गहलोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -