11 दिसंबर से पहले कर लें ये काम, वरना पोस्ट ऑफिस अपने बचत खातों से काट लेगा पैसे

By Bhavesh Bakshi
Nov 30 2020 04:34 PM
11 दिसंबर से पहले कर लें ये काम, वरना पोस्ट ऑफिस अपने बचत खातों से काट लेगा पैसे

नई दिल्ली: 11 दिसंबर से पोस्ट ऑफिस (PO) के बचत खातों के नियमों में परिवर्तन होने जा रहा है। दरअसल, इस साल 11 दिसंबर तक पोस्ट ऑफिस अकाउंट में न्यूनतम चार्ज रखना अनिवार्य है। पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का न्यूनतम बैलेंस जमा करना होगा। 11 दिसंबर से पहले ऐसा नहीं करने पर उपभोक्ताओं को मेंटेनेंस चार्ज का भुगतान करना होगा।

अपने बचत खातों वाले ग्राहकों को भेजे गए एक मैसेज में इंडिया पोस्ट ने कहा कि, अब पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकांउट में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य है। यदि आप मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो 11 दिसंबर 2020 से पहले अपने अकाउंट में 500 रुपये में अवश्य मेंटेन कर लें। यदि वित्तीय वर्ष के अंत तक कम से कम 500 रुपये खाते में मेंटेन नहीं किया जाता है तो 100 रुपये मेंटेंनेस फीस के रूप में काट लिए जाएंगे। यदि अकाउंट में कोई भी बैलेंस नहीं है तो यह अपने आप ही बंद हो जाएगा।

इस वक़्त सेविंग अकाउंट के तहत ग्राहकों को 4 फीसद की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है। 10,000 रुपए तक का ब्याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है। इस अकाउंट में केवल 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होता है। बचत खाते को चालू हालत में रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 ट्रांसक्शन अनिवार्य है।

एयरटेल, नोकिया ने केन्या में 5G नेटवर्क के लिए 3 साल के टाई अप का एलान किया

अर्थव्यवस्था पर अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- अगली तिमाही में सकारात्मक रहेगी GDP की वृद्धि दर

एसआईपीसीओटी विशेष रूप से गैर ए और बी श्रेणी के उद्योगों के लिए नए औद्योगिक पार्क की होगी स्थापना