प्लास्टिक के कारण दुनिया भर में बिगड़ रही है समुद्रों की हालत : पोप फ्रांसिस

Sep 02 2018 12:06 PM
प्लास्टिक के कारण दुनिया भर में बिगड़ रही है समुद्रों की हालत : पोप फ्रांसिस

वेटिकन सिटी। प्लास्टिक के अत्यधिक उत्पादन और उससे होने वाले तमाम तरह के प्रदूषणों से दुनिया भर में  कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है। अब इस मामले में वेटिकन सिटी के पोप फ्रांसिस ने भी अपनी चिंता व्यक्त की है। 

शाहरुख़-सलमान के बाद अब आमिर भी करेंगे कुछ ऐसा

पोप फ्रांसिस ने शनिवार को दुनिया भर के लोगों से समुद्रों और महासागरों को प्रदूषित करने वाले प्लास्टिक से निपटने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने  पानी को प्रदूषित होने से रोकने के लिए बनाये गए नियमों को ठीक तरह से लागू ना किए जाने पर भी दुख व्यक्त किया है। उन्होंने इस मामले में अपना दुख व्यक्त करते हुए ईसाई और अन्य समुदाय के नाम एक संदेश जारी किया है।  इस सन्देश में उन्होंने लिखा है कि यह बड़े दुख की बात है कि प्रभावी विनियमन और नियंत्रण के साधनों की कमी के कारण अकसर अच्छे प्रयास विफल हो जाते हैं। 

एक बार फिर लौट आया 'सत्यमेव जयते'

गौरतलब है कि प्रदूषण से निपटने के लिए इस तरह की पहल तक़रीबन पूरे विश्व में की जा रही है। कुछ दिनों पहले ही न्यूजीलैंड सरकार ने भी ऐसा ही एक ऐलान करते हुए अगले एक वर्ष के लिए प्लास्टिक शॉपिंग बैग पर बैन लगा दी है। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन के मुताबिक सहायक पर्यावरण मंत्री यूगेनी सागे ने न्यूजीलैंड के 65000 नागरिकों की अर्जी के बाद प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाया है। 

ख़बरें और भी 
यौन शोषण मामलों में घिरा वेटिकन चर्च, पोप फ्रांसिस पहुंचे आयरलैंड

रूस के वैज्ञानिक लुप्त हो रही विशालकाय प्रजातियों को लाएंगे वापस !

एयर इंडिया में यात्री ने महिला की सीट पर की यूरिन, जयंत सिन्हा ने दिए जाँच के आदेश

?