रूस के वैज्ञानिक लुप्त हो रही विशालकाय प्रजातियों को लाएंगे वापस !

रूस के वैज्ञानिक लुप्त हो रही विशालकाय प्रजातियों को लाएंगे वापस !

दुनिया से पशुओं की कई प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर है. इससे एक समय ऐसा भी आएगा जब हम इन सब को सिर्फ तस्वीरों में ही देख पाएंगे और उनके बारे में पढ़ जायेंगे. लेकिन आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि एक देश ऐसी क्लोनिंग फेसिलिटी बनाने जा रहा है जिससे विलुप्त हो चुके मैमथ और अन्य विशालकाय जीवों को वापस लाया जा सकता है या ये कहें कि इसकी कोशिश की आज सकती है. आइये जानते हैं इस देश के बारे में.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं रूस की और यही वो देश है ऐसी क्लोनिंग फैसिलिटी बनाने जा रहा है. आपको बता दें, रूस के शहर यकुत्स्क में इस रिसर्च सेंटर का उद्घाटन अगले महीने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा किया जाएगा. इसमें वैज्ञानिक मैमथ पर रिसर्च करेंगे. खबर के अनुसार जिस शहर में इस रिसर्च सेंटर को बनाया जा रहा है वह जानवरों के अवशेष के लिए जाना जाता है. जैसा कि आप जानते हैं मैमथ का का शिकार आदिमानव किया करते थे, जिससे उनका खाना और कुछ हथियार भी बनाये जाते थे. ये इतने बड़े होते थे कि इनका वजन करीब 6000 किलो का होता था लेकिन ये मैमथ 10 हज़ार साल पहले ही विलुप्त हो गए.

इन मैमथ के विलुप्त होने के पीछे इंसान और उन आदिमानव का हाथ है जिनके शिकार से वो धीरे-धीरे खत्म हो गए. अब रूस में भी इसका रिसर्च सेंटर खुलेगा जहां पर इनके बारे में रिसर्च की जाएगी. इसके पहले भी मैमथ पर कई प्रोजेक्ट काम कर चुके हैं और हावर्ड यूनिवर्सिटी की टीम पहले से ही इस प्रॉजेक्ट पर काम कर रही है. इसमें बताया जा रहा है कि जिन जानवरों के अवशेष बचा के रखे हैं उनका डीएनए निकालकर रिसर्चर्स को मैमथ के बारे में समझने में मदद मिलेगी.

खबरें और भी...

मंगल के बाद बृहस्पति पर मिले पानी होने के संकेत

अब मंगल पर पहाड़ों की खोज करेगा नासा

कार के अंदर इस हरकत पर गर्लफ्रेंड हुई नाराज़, बुला ली पुलिस

?