सावधान! इस शहर में पॉलीथिन का इस्तेमाल किया तो देंगे पड़ेंगे 25 हजार
सावधान! इस शहर में पॉलीथिन का इस्तेमाल किया तो देंगे पड़ेंगे 25 हजार
Share:

सावधान! अगर पॉलीथिन बैग का इस्तेमाल आप अब भी कर रहे हैं या यह गलती से भी आपके हाथ में मिला तो आपको जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। जी दरअसल नगर निगम ने स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में पॉलीथिन के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। मिली जानकारी के तहत अब इसके लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है। आप सभी को बता दें कि इसके तहत शहरभर में एक जुलाई से जुर्माना अभियान शुरू होगा। मिली खबर के मुताबिक जुर्माना पांच सौ रुपये से 25000 रुपये तक हो सकता है। आप सभी को बता दें कि नगर निगम द्वारा जारी अधिसूचना के तहत फरीदाबाद शहर में पॉलीथिन का निर्माण, स्टॉक, बिक्री और उपयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

जी हाँ और सामने आने वाली खबरों के मुताबिक वार्ड स्तर पर निगरानी और जुर्माना करने वाली कमेटियां गठित की जाएंगी। वहीं इन कमेटियों में संयुक्त आयुक्त से लेकर सफाई कर्मचारी तक शामिल होंगे और सभी सदस्य वॉट्सऐप से जुडेंगे। इस दौरान कोई भी सूचना ग्रुप पर शेयर करेंगे और संबंधित अधिकारी तुरंत ही कार्रवाई करेंगे। केवल यही नहीं बल्कि वार्ड में कहां इनका निर्माण हुआ है, कहां स्टॉक है, कितने दुकानदार पॉलीथिन बैग का उपयोग करते हैं।

इसी जानकारी पहले ही जुटा ली जाएगी। आपको बता दें कि पॉलीथिन का उपयोग करने पर 500 रुपये से 25 हजार रुपये तक जुर्माना किया जाएगा। बीते वर्ष नगर निगम ने करीब 476 चालान काटे थे। अधिसूचना के तहत जुर्माना राशि में बढ़ोतरी होगी। पॉलीथिन और प्लास्टिक पाउच के इस्तेमाल पर भी निगरानी कमेटी नजर रहेगी। जी दरअसल पॉलीथिन का उपयोग रोकने के लिए स्मार्ट सिटी के सभी वार्डो में एक महीने तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और इस दौरान लोगों को कपड़े के थैले मुफ्त बांटे जाएंगे। इसके चलते लोग पोलीथिन के इस्तेमाल से परहेज करेंगे।

मोबाइल टावर पर चढ़ा गया युवक, सरकार से की अनोखी मांग

दक्षिण-पश्चिमी ईरान में इमारत ढहने से 29 लोगों की मौत

डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए व्हीट ग्रास, जानिए इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -